Action India
झारखंड

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत पंचायतों में ई-रात्रि चौपाल का आयोजन

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत पंचायतों में ई-रात्रि चौपाल का आयोजन
X

रामगढ़ । Action India News

पूरे देश में आठ अगस्त से 15 अगस्त तक गंदगी मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान रामगढ़ में अभियान के पहले दिन शनिवार की रात स्वस्थ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला समन्वयक विश्वनाथ सोनी के नेतृत्व में विभिन्न ग्राम पंचायतों में ई रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया।ई रात्रि चौपाल के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्वनाथ सोनी ने विभिन्न ग्राम पंचायतों के मुखिया के साथ गंदगी मुक्त भारत के सफल संचालन के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा की।

सभी को अपने-अपने ग्राम पंचायतों को गंदगी मुक्त बनाने हेतु विभिन्न कदम उठाने के संबंध में भी चर्चा की गई। इस दौरान सभी पंचायतों के मुखिया को यह भी बताया गया कि वे अपने क्षेत्र में लोगों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित करें।

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत आठ अगस्त को ई-रात्रि चौपाल द्वारा सरपंचों, ग्राम प्रधानों से संवाद किया जाएगा। 09 अगस्त को ग्राम प्रधानों द्वारा ग्रामीण समुदाय की सहभागिता से सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण एवं पृथकीकरण के लिए अभियान चलाया जाएगा। 10 अगस्त को ग्राम पंचायतों में श्रमदान किया जाएगा, जिसमें सार्वजनिक परिसरों, भवनों की साफ-सफाई, रंग रोगन किया जायेगा।

ओडीएफ प्लस की जानकारी के लिए एसबीएम मोबाइल एकेडमी का शुभारम्भ किया जाएगा। 11 अगस्त को सूचना, शिक्षा एवं संचार संदेश ग्रामों में दीवार लेखन, पांच ओडीएफ प्लस दीवार पेन्टिग को राज्यों से साझा किया गया है। ग्रामों में जन-आन्दोलन का माहौल बनेगा।समस्त ग्राम इस दीवार पेन्टिग अभियान में भाग लेंगे एवं कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानियां भी बरतेंगे।

12 अगस्त को ग्रामों में श्रमदान वृक्षारोपण कार्य, 13 अगस्त को कक्षा 06 से कक्षा 08 के लिए ऑनलाइन पेन्टिग प्रतियोगिता, कक्षा 09 से 12 तक के बच्चों के लिए ‘‘गंदगी मुक्त मेरा गांव’’ शीर्षक पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 14 अगस्त को ग्रामों में स्थित प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों पर स्वच्छता एवं साफ-सफाई के कार्य किया जायेगा। 15 अगस्त 2020 स्वतंत्रता दिवस पर स्वच्छता संबंधित ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा।

Next Story
Share it