Top
Action India

मेट्रो डेयरी घोटाला : बंगाल के वित्त सचिव सहित चार आईएएस अधिकारियों को ईडी का नोटिस

मेट्रो डेयरी घोटाला : बंगाल के वित्त सचिव सहित चार आईएएस अधिकारियों को ईडी का नोटिस
X

कोलकाता । एएनएन (Action News Network)

पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित मेट्रो डेयरी घोटाला मामले में आखिरकार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राज्य के वित्त सचिव सहित चार वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को नोटिस भेजा है। इन्हें साल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित ईडी के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय में 22 जून के पहले हाजिर होने को कहा गया है।

जिन अधिकारियों को ईडी ने नोटिस भेजा है वे हैं वित्त सचिव हरे कृष्ण द्विवेदी, प्राणी संपद विकास विभाग के तत्कालीन सचिव भगवती प्रसाद, गोपालिका राजेश सिंह और आईएएस राजीव कुमार। इसे लेकर सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी के इशारे पर ईडी ने यह कार्रवाई शुरू की है ताकि विधानसभा चुनाव के समय राज्य सरकार को मुश्किल में फंसाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद 43 फ़ीसदी शेयर वाले मेट्रो डेयरी को केवल 85 करोड़ रुपये में केवेंटर्स नाम के प्राइवेट संस्थान को बेच दिया गया था। डेयरी का बाकी शेयर इसी संस्थान के पास था।

उसके बाद क्वेंटर्स ने केवल 15 फ़ीसदी शेयर को सिंगापुर की एक विदेशी कंपनी को 170 करोड़ रुपये में बेच दिया था। इसे लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सवाल खड़ा किया था और उन्होंने कहा था कि सरकार अगर इस शेयर को सटीक आकलन कर बेचती तो 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ होता।

उसी को लेकर ईडी ने धन शोधन का मामला दर्ज किया है और जांच कर रही है। किसी विदेशी कंपनी को फायदा पहुंचाया गया या नहीं। डेयरी की बिक्री में पारदर्शिता बरती गईं या नहीं आदि की जांच हो रही है। इसके पहले राज्य सचिवालय में भी पूछताछ के लिए ईडी की टीम जा चुकी है।

Next Story
Share it