Action India
शिक्षा

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक टर्म 1 परीक्षा तिथियों का किया ऐलान, करें चेक

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक टर्म 1 परीक्षा तिथियों का किया ऐलान, करें चेक
X

दिल्ली . एक्शन इंडिया न्यूज़

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, धर्मशाला (Himachal Pradesh Board of Secondary Education,HPBOSE) ने 9वीं से 12वीं तक टर्म 1 परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। बोर्ड ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं परीक्षाओं का टाइमटेबल आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किया है। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक पोर्टल पर जाकर टाइमटेबल चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरह, HPBOSE ने भी 2022 की बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित करने का फैसला किया है। वहीं बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 10वीं की परीक्षा 20 नवंबर से हिंदी के पेपर से शुरू होगी और तीन दिसंबर तक चलेगी। प्लस टू या क्लास 12वीं की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होगी और पहला पेपर अंग्रेजी का होगा। वहीं परीक्षा नौ दिसंबर को समाप्त होगी। इसके अलावा, एचपी बोर्ड कक्षा 11 या प्लस वन टर्म 1 की परीक्षाएं 18 नवंबर से 9 दिसंबर, 2021 तक निर्धारित हैं। पहले दिन, भौतिकी और हिंदी विषय की परीक्षा कराई जाएगी। इसके अलावा कक्षा 9 के छात्रों के लिए, टर्म 1 की परीक्षा 18 नवंबर से 3 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई और एचपी बोर्ड के अलावा, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने भी साल 2022 की बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म या सेमेस्टर में आयोजित करने का फैसला लिया है। ऐसे में इस बोर्ड से संबंद्ध स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। वहीं सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 परीक्षाओं की डेटशीट की बात करें तो 10वीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होंगी, जबकि 12वीं टर्म 1 की परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी। यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी।

Next Story
Share it