Top
Action India

ऐसी शिक्षा का कोई अर्थ नहीं जो मूल्यविहीन हो : अजीत सिंह

ऐसी शिक्षा का कोई अर्थ नहीं जो मूल्यविहीन हो : अजीत सिंह
X
  • ज्वाला देवी के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एवं छात्र सांसदों ने ली शपथ

प्रयागरा । एक्शन इंडिया न्यूज़

विद्यालय केवल छात्रों के ज्ञान के विकास करने वाला संस्थान नहीं होता अपितु यह एक सर्वांगीण विकास करने वाला संस्थान होता है। हमें अपने मूल्यों को कभी नहीं भूलना चाहिये ऐसी शिक्षा का कोई अर्थ नहीं होता जो मूल्यविहीन हो।

उक्त विचार मुख्य अतिथि सीओ सिविल लाइन्स अजीत सिंह चौहान ने बुधवार को सिविल लाइन्स के ज्वाला देवी इण्टर कालेज में छात्र संसद के शपथ ग्रहण के उपरान्त व्यक्त किया। उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र संसद भारतीय लोकतन्त्र का प्रथम सोपान है। इसलिए छात्रों में राजनैतिक मूल्य, नागरिक कर्तव्य एवं मजबूत राज व्यवस्था के लिए छात्र संसद को कर्तव्यनिष्ठा एवं सेवा भाव से विद्यालय के लिए कार्य करना होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश निरीक्षक काशी प्रान्त रामजी सिंह ने छात्र संसद के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यालय छात्र संसद एवं देश की संसद में अनेक समानताएं हैं। यहां से सीखे हुए संस्कार एवं अनुशासन द्वारा देश की संसद व्यवस्था मजबूत की जा सकेगी।

तब राजनीति और राजनेता दोनों का सकारात्मक स्वरुप देश सेवा में दिखाई पड़ेगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र ने अतिथियों का परिचय व सम्मान (प्रधानमंत्री एवं सेनापति भैया द्वारा) कराया। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री भैया अतुल्य एवं छात्र सांसदो को शपथ ग्रहण कराया तथा प्रदेश निरीक्षक ने मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों को शपथ ग्रहण कराया।

छात्र संसद के अध्यक्ष युगल किशोर मिश्र ने बताया कि छात्र संसद का चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया के आधार पर निष्पक्ष एवं गुप्त मतदान के आधार पर कुल 103 छात्र सांसदों का चयन किया गया। जिसमें 27 सांसदों का चयन मंत्रि परिषद के लिये किया गया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के छात्र अर्पित मिश्र ने किया।

Next Story
Share it