Action India
अन्य राज्य

जन्मदिन पर पद्म विभूषण स्व. गिरजा देवी को प्रशंसकों ने किया याद

जन्मदिन पर पद्म विभूषण स्व. गिरजा देवी को प्रशंसकों ने किया याद
X

वाराणसी । एएनएन (Action News Network)

मशहूर ठुमरी गायिका पद्म विभूषण स्वर्गीय गिरिजा देवी 'अप्पा जी' का जन्मदिन शुक्रवार को उनके प्रशंसकों ने लॉकडाउन में भी सामाजिक दूरी का पालन कर उत्साह से मनाया।'अप्पा जी' के संजय नगर कालोनी नाटी ईमली स्थित आवास में जन कल्याण परिषद के बैनर तले जुटे चंद प्रशंसकों ने उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

परिषद के प्रदेश अध्यक्ष गंगा सहाय पांडेय ने 'अप्पा जी 'के जीवन के संघर्ष और उनके योगदान को याद किया। उन्होंने बताया कि 20 साल की उम्र में पहली बार 'अप्पा जी' ने अपनी कला का प्रदर्शन किया था। बनारस घराने की पहचान बनी 'अप्पा जी' ने कजरी, होली, चैती को अलग मुकाम दिया। वह ख्याल, भारतीय लोक संगीत और टप्पा भी बहुत ही शानदार तरीके से गाती थीं। गिरिजा देवी ने 5 साल की उम्र में सारंगी वादक सरजू प्रसाद मिश्रा से ख्याल और टप्पा गाना सीखा था। उन्होंने 9 साल की उम्र में फिल्म 'याद रहे' में काम किया था।

पांडेय ने बताया कि 1972 में गिरिजा देवी को पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 1989 में उन्हें पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा अकादमी फेलोशिप, यश भारती सहित कई पुरस्कार उन्हें मिला था। पांडेय ने संजय नगर कालोनी के पार्क में महान गायिका की मूर्ति लगाने की मांग प्रदेश सरकार से की। इस दौरान अप्पा जी के भतीजे प्रकाश सिंह, रोहित मिश्र, लल्ला पांडेय, अंकित पांडेय, बलवंत सिंह आदि मौजूद रहे।

Next Story
Share it