Action India
अन्य राज्य

लापरवाही से प्रयोग मास्क भी दे सकता कोरोना को दावत

लापरवाही से प्रयोग मास्क भी दे सकता कोरोना को दावत
X

फर्रुखाबाद । एएनएन (Action News Network)

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है। इस वायरस ने लोगों के मन में इतना खौफ पैदा कर दिया है कि लोग घर से बाहर निकलने, ऑफिस जाने, बच्चों को स्कूल भेजने और किसी सामाजिक कार्यक्रम जैसे बर्थडे पार्टी, शादी-विवाह आदि में जाने से भी कतराने लगे हैं।

इस दौरान कोरोना संक्रमण रोकने में मास्क एक अहम भूमिका अदा कर रहा है। देश के कई राज्यों में इसे पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर हम इसे सही तरीके से प्रयोग करते हैं, तो हम काफी हद तक कोरोना संक्रमण को रोकने में कामयाब होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर का कहना है कि केवल मास्क पहन लेने से कोरोना वायरस से नहीं बचा जा सकता है। अगर गलत तरीके से मास्क पहना गया तो कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है।

मास्क पहनने के साथ-साथ आप हाथों की स्वच्छता पर जरूर ध्यान दें। हाथों को साबुन और पानी या फिर अल्कोहल आधारित हैंड रब (हैंडवॉश) से बार-बार धोते रहें। साथ ही कहा कि अगर आपको सर्दी, जुकाम, छींक और खांसी आ रही तो मास्क का प्रयोग जरूर करें।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और कोविड-19 के नोडल डॉ. राजीव शाक्य का कहना है कि मास्क का प्रयोग बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षा देने में काफी मददगार है। पर सिंगल यूजर मास्क का दोबारा प्रयोग ना करें।

मास्क हटाने के लिए इसे फीते से पकड़े ना कि सामने से पकड़कर उतारें। इस्तेमाल करने के पश्चात मास्क को अच्छी तरह से डिस्पोज करके फिर हाथों को साबुन और पानी या फिर अल्कोहल आधारित हैंड रब से साफ कर लें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले या घर में बनाये गए मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। डॉ. वर्मा के कहते हैं कि अगर हम बाजार से साधारण मास्क खरीदकर प्रयोग कर रहे हैं तो इसका प्रयोग केवल एक ही बार कर सकते हैं। साथ ही जो लोग सर्जिकल मास्क या कपड़े से बने मास्क का प्रयोग कर रहे हैं, वे उसका दोबारा इस्तेमाल तभी करें जब उसे अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा लें।

मास्क पहनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  • मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को साबुन पानी या फिर ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • अपनी नाक और मुंह को मास्क से अच्छी तरह से ढंक लें ताकि मास्क और चेहरे के बीच कोई गैप न रहे।
  • मास्क पहने हुए हैं तो उसे बार-बार गंदे हाथों से टच ना करें।
  • सिंगल यूज मास्क को दोबारा बिलकुल यूज न करें और हर बार एक नए मास्क का इस्तेमाल करें।
  • मास्क को हटाते वक्त उसे सामने से बिलकुल टच न करें और पीछे की तरफ से पकड़ कर खोलें और तुरंत ऐसे डस्टबिन में डालें जिसमें ढक्कन लगा हो।
  • उसके बाद एक बार फिर हाथों को साबुन पानी या सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ कर लें।

Next Story
Share it