Top
Action India

शिमला : चिड़गांव में फिर भीषण अग्निकांड, आठ घर राख, दो लोग झुलसे

शिमला : चिड़गांव में फिर भीषण अग्निकांड, आठ घर राख, दो लोग झुलसे
X

शिमला । एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश के जिला शिमला की चिड़गांव तहसील के पेखा ग्राम पंचायत के शिस्तबॉडी ग्राम में बुधवार सुबह भीषण आग लगने से आठ मकान जल गए। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस आगजनी में दो व्यक्ति झुलस गए, जिन्हें उपचार के लिए नागरिक अस्पताल रोहड़ू लाया गया है। घटना के बाद गांव का एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है। आगजनी से एक दर्जन लोग बेघर हो गए हैं। राजस्व विभाग की टीम क्षति का आकलन करने में जुटी है।

आग लगने की यह घटना बुधवार तड़के चार बजे के आसपास की है, जब लोग घरों में सो रहे थे। एक मकान में आग भड़की और साथ लगते अन्य मकानों को चपेट में ले लिया। अधिकतर मकानों लकड़ी के बने होने की वजह से आग तेज़ी से फैली और गांव में हाहाकार मच गया। ग्रामीणों ने घरों से मवेशियों और बच्चों को बाहर निकाल कर किसी तरह जान बचाई। रोहड़ू व जुब्बल अग्निशमन केंद्रों से तीन दमकल वाहन मौके पर पहुंचे और आग को काबू पाने में तीन-चार घण्टे लग गए। दमकल कर्मियों ने आग को काबू कर गांव के अन्य भवनों को बचा लिया गया। लेकिन तब तक अग्निकांड में कई घर स्वाहा हो गए थे।

रोहड़ू के एसडीएम बी.आर. शर्मा ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। सात मकान और एक स्थानीय मंदिर राख हुआ है। गांव का एक व्यक्ति घटना के बाद लापता है, वहीं दो लोग झुलस गए हैं। इन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बचाव दल अब भी राहत कार्यों में जुटे हैं तथा लापता हुए व्यक्ति का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजा राशि तथा जरूरी सामान उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। प्रभावितों की हरसंभव मदद की जाएगी।उल्लेखनीय है कि चार दिन के भीतर चिडग़ांव में आगजनी की यह तीसरी घटना है। बीते 25 अप्रैल को चिडग़ांव के डुगरियानी गांव में भीषण आग में आठ मकान और दो मंदिर खाक हुए और 80 वर्षीय वृद्धा जिंदा जल गई थी। इसके अगले दिन चिडग़ांव में आग की एक अन्य घटना में दो मकान राख हो गए थे।

Next Story
Share it