Top
Action India

राष्ट्रपति चुनाव : 29 सितंबर को पहले डिबेट में ट्रम्प और बाइडन होंगे आमने सामने

राष्ट्रपति चुनाव : 29 सितंबर को पहले डिबेट में ट्रम्प और बाइडन होंगे आमने सामने
X

वाशिंगटन । Action India News

कोरोना वैक्सीन को बाज़ार में जल्द उतारे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक नई राजनीति शुरू हो गई है। चुनाव के अभी सौ दिन शेष हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संकेत दिए हैं कि कोरोना वैक्सीन चुनाव से पहले बाज़ार में आ जाएगी। इस बीच चीन, अमेरिका, इंग्लैंड और जर्मनी में वैक्सीन के लिए दूसरे और तीसरे मानव परीक्षण की ख़बरें आ रही है।

इंग्लैंड में आक्स्फ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और अमेरिका की मोडरेना बायोटेक मानव परीक्षण में आगे चल रही हैं। साथ ही वैक्सीन की एक साथ करोड़ों डोज़ बनाने वाली कंपनियों में अमेरिका की ग्लेक्सो समिथकलिन और फ़ाइज़र तथा जर्मनी की बायोटेक बायोएनटेक ने पूरी तैयारियाँ कर ली हैं।

फ़ाइज़र ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा है कि वह एक उपयुक्त कोरोना वैक्सीन कैंडीडेट की पहचान में जुट गए हैं। उधर पूणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट ने भी अपने बेहतरीन केंडीडेट के चयन के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी हैं।

इस बीच सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव से पूर्व होने वाली तीन डिबेट में से पहली डिबेट 29 सितंबर के आयोजन की घोषणा की गई है। यह डिबेट ओहायो में होगी। इसकी मेज़बानी का दायित्व वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी और विख्यात क्लीवलैंड क्लीनिक को दिया गया है। इसके बाद दूसरी 15 अक्टूबर को मियामी, फ़्लोरिडा और तीसरी टेनेसी में 22 अक्टूबर को होगी।

ट्रम्प समर्थक इस वैक्सीन के चुनाव पूर्व आने की ख़बर को एक शुभ ख़बर मान कर चल रहे हैं। इसके विपरीत डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जोई बाइडन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को बाज़ार में जल्दी उतारे जाने के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए। ट्रम्प सर्वे पोल में नौ से तेरह प्रतिशत अंकों से पिछड़ रहे हैं तो बाइडन को इन सर्वे में बढ़त लिए हुए दिखाया जा रहा है।

Next Story
Share it