Action India
फिटनेस

अगर आपका भी बढ़ रहा है वज़न, तो ये लेख पढ़कर आपकी मुश्किल होगी आसान

अगर आपका भी बढ़ रहा है वज़न, तो ये लेख पढ़कर आपकी मुश्किल होगी आसान
X

एक्शन इंडिया न्यूज़


क्या आपको कभी ये लगता है कि आपका वज़न ज़रूरत से ज्यादा बढ़ रहा है। या फिर आपके शरीर पर आपके कपड़े नहीं आ रहे हैं, तो परेशान होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं हैं। आपको तो पता ही है कि कुछ लोग वजन मापने के लिए वेइंग मशीन का सहारा लेते हैं। वहीं ज्यादा वजन वाले लोग अपना वेट कम करने के लिए मेहनत करने लगते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि वेट कम करने का मतलब केवल वजन घटाना नहीं होता बल्कि ये भी देखना जरूरी होता है कि आप कितने फिट हैं। वेइंग मशीन केवल आपके वजन के नम्बर के बारे में बताने का काम करती है। वेट कम करने के लिए आप केवल फैट कम कर सकते हैं। ऐसे में इंसान को काफी थकावट भी महसूस होती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे लोग वेट कम करने के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से जान सकते हैं कि आप कितने फिट हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

  • आप दीवार के सामने एक कुर्सी रखें फिर कुर्सी के किनारे पर बैठ जाएं। अब पैरों को स्ट्रेच करें और अपने हाथों को टच करने की कोशिश करें। इसे करते वक्त देखें कि आप अपने कंधे, रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए पैरों को कितना टच कर पाते हैं।
  • आप सुबह आराम करते हुए अपना हार्ट रेट मापें। फिर एक सप्ताह बाद वेट कम करने वाली डाइट खाने के बाद हार्ट रेट चेक करें। देखें कि हार्ट रेट में कोई बदलाव आया है या नहीं।
  • स्कवैट्स करने के लिए आप कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं। इसके बाद रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए स्कवैट्स करें। इसे करते वक्त आपको देखना है कि आप 1 मिनट में कितने स्कवैट्स कर पाते हैं। वेट कम करने के दौरान आप ज्यादा स्कवैट्स कर पाएंगे।



Next Story
Share it