Top
Action India

पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन ने थपथपाई एक वर्ष की उपलब्धियों पर कमल नाथ की पीठ

पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन ने थपथपाई एक वर्ष की उपलब्धियों पर कमल नाथ की पीठ
X

भोपाल। एएनएन (Action News Network)

मध्य प्रदेश की कमल नाथ सरकार की उपलब्‍धियों को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने उनकी पीठ थपथपाई है । मंगलवार को अपना एक साल पूरा होने पर जश्न मना रही कांग्रेस सरकार के राजधानी में आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि सामाजिक एवं आर्थ‍िक क्षेत्र में जो कार्य वर्षभर में कमल नाथ की कांग्रेस सरकार ने किए हैं, वह अद्वितीय हैं । सरकार ने रोजगार, महिला सशक्‍तिकरण, इंडस्‍ट्री-माइक्रोइंडस्‍ट्री, आर्थ‍िक सहित कोई क्षेत्र ऐसा शेष नहीं छोड़ा, जहां कम समय में व्‍यापक स्‍तर पर विकास न किया हो । हर क्षेत्र में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने अपनी काम के जरिए श्रेष्‍ठ छाप छोड़ी है।

पूर्व प्रधानमंत्री सिंह ने कहा कि इस सरकार ने अपने वचनपत्र में कही गई बातों को शतप्रतिशत पूरा करने का प्रयास किया और वह इस कार्य में पूरी तरह से सफल रही है। वास्‍तव में मध्‍यप्रदेश वासियों को एक अच्‍छा नागरिक जीवन देने के लिए जो-भी आवश्‍यक है, हमारी कमलनाथ सरकार ने वह सभी कुछ संसाधन एवं सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का भरसक प्रयास किया है ।

इस मौके पर विमोचित किए गए विजन डाक्यूमेंट ''विजन टू - डिलीवरी रोडमैप -20120-2025'' का जिक्र करते हुए डॉ. मनमोहन ने कहा कि यह प्रदेश सरकार का आर्थिक दृष्टि पत्र (डाक्‍यूमेंट ) आगे मध्‍यप्रदेश के लिए एक नई ऊंचाइयां भरी दिशा तय करेगा। उन्‍होंने कहा कि यह प्रदेश के बहुआयामी विकास का साक्षी बनेगा और यह सभी विभागों को एक नई दिशा देगा।

मनमोहन ने यह भी कहा कि मुख्‍यमंत्री कमल नाथ इस प्रदेश के विकास के लिए जो कार्य कर रहे हैं, वह बहुत ही योजनाबद्ध है। वे बहुत ही सूक्ष्‍म विषयों पर गंभीरता से विचार कर ही आगे योजना बनाते एवं निर्णय लेने में सिद्धहस्‍त हैं। यही कारण है कि वे इतने कम समय में इतना अधिक विकासात्‍मक कार्य प्रदेश के लिए कर सकें।

उन्‍होंने कमलनाथ सरकार की अन्‍य कई योजनाओं का भी जिक्र किया और कहा कि प्रदेश में आज हर क्षेत्र में विकास दिखाई दे रहा है । स्‍कूली शिक्षा से लेकर उच्‍चशिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, पर्यटन, इंडस्‍ट्री, महिला सशक्‍तिकरण आप कोई भी क्षेत्र देखें आर्थ‍िक, सामाजिक हर तरह से प्रदेश तेजी से देशभर में अपनी एक अलग विकास की पहचान कायम कर रहा है जोकि वास्‍तव में कांग्रेस सरकार की एक बड़ी उपलब्‍धि के रूप में देखी जानी चाहिए। इस अवसर पर वे पंचायती राज का उल्‍लेख करना भी नहीं भूले और उन्‍होंने बताया कि कैसे वास्‍तविक धरातल पर आज मध्‍यप्रदेश में यह साकार होता दिख रहा है।

Next Story
Share it