Action India
अन्य राज्य

इंदौर में मिले कोरोना संक्रमित चार नये मरीज, मध्यप्रदेश में संख्या बढ़कर हुई 33

इंदौर में मिले कोरोना संक्रमित चार नये मरीज, मध्यप्रदेश में संख्या बढ़कर हुई 33
X

भोपाल। एएनएन (Action News Network)

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इंदौर से सबसे ज्यादा मरीज संक्रमित पाये गए हैं। शुक्रवार को देर रात एमजीएम मेडिकल कॉलेज द्वारा जारी की गई जांच रिपोर्ट में चार नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 19 और मध्यप्रदेश में 33 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि शुक्रवार को देर रात आई रिपोर्ट में चार लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इनमें तीन लोग इंदौर के रहने वाले हैं जबकि एक उज्जैन का है। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 33 हो गई है। इनमें से अब तक कोरोना के दो मरीजों की मौत हुई है। मृतकों में एक इंदौर और उज्जैन का मरीज शामिल है। शुक्रवार को शाम को जबलपुर में भी दो और भोपाल में एक कोरोना का पॉजिटिव मरीज मिला है। इस प्रकार इंदौर में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 19, जबलपुर में आठ, भोपाल में तीन, शिवपुरी में दो और ग्वालियर में एक मरीज मिला है।

शुक्रवार को भोपाल के सेमरा क्षेत्र में रहने वाले रेलवे गार्ड का सैंपल पॉजिटिव पाया गया, वह शख्स रेलवे गार्ड है। गुरुवार को सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर उसने रेलवे अस्पताल में जांच कराई थी। डॉक्टर्स ने उसे एम्स रेफर किया। वहां की जांच रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वहीं, भोपाल में एक पत्रकार केके सक्सेना और उसकी बेटी में पहले ही कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, जबलपुर में विदेश यात्रा से लौटे ज्वैलर्स मुकेश अग्रवाल के सम्पर्क में आए दो नये लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और जबलपुर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है।

मध्यप्रदेश में विदेश से लौटे 12 हजार से अधिक लोग

मध्य प्रदेश सरकार ने 15 फरवरी के बाद विदेश से लौटे लोगों की शुक्रवार को जारी हुई सूची के अनुसार अब तक 12,125 लोग विदेशों से लौटकर मध्यप्रदेश में आए हैं। सरकार ने जिलेवार विदेश से लौटे लोगों की संख्या बताई है। इन लोगों से कहा गया है कि वे होम क्वारंटाइन में ही रहें। अगर कोई प्रोटोकॉल फॉलो नहीं करता तो उसकी सूचना जिले के कंट्रोल रूम या हेल्पलाइन नंबर 104 पर दी जाए। जो लोग विदेश से लौटे हैं, उनके यहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें जा रही हैं। उनसे पूछा जा रहा है कि वह कहां-कहां गए, किन-किन लोगों से मिले।

इंदौर में प्रशासन मुहैया कराएगा टेलीमेडिसिन सुविधा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने शनिवार को बताया कि कलेक्टर के आदेश पर एक निजी अस्पताल को कोरोना पेशेंट के लिए अधिकृत किया गया है और जल्द ही वहां मरीजों को उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग अर्थात सामाजिक दूरी बनाने को कहा जा रहा है, ऐसे में जिला प्रशासन ने इंदौर में टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत 74892 44895 नंबर पर व्हाट्सएप वॉइस कॉल अथवा वीडियो कॉल के द्वारा एक्सपर्ट चिकित्सकों से परामर्श लिया जा सकता है।

Next Story
Share it