Top
Action India

अफ़ग़ानिस्तान से चार हज़ार अमेरिकी सैनिक स्वदेश लौटेंगे

अफ़ग़ानिस्तान से चार हज़ार अमेरिकी सैनिक स्वदेश लौटेंगे
X

लॉस एंजेल्स। एएनएन (Action News Network)

ट्रम्प प्रशासन ने क्रिसमस से पूर्व अफ़ग़ानिस्तान से चार हज़ार अमेरिकी सैनिकों को स्वदेश बुलाए जाने के संकेत दिए हैं। अभी अफ़ग़ानिस्तान में क़रीब 13 हज़ार अमेरिकी सैनिक हैं। इन दिनों अमेरिकी राजदूत जमाय ख़लीलजाद दोहा में तालिबान से बातचीत में सक्रिय थे लेकिन बेगराम अमेरिकी सैनिक हवाई अड्डे के क़रीब तालिबानी आत्मघाती हमले के कारण तालिबान से शांति वार्ता को स्थगित कर दिया गया था। इस आत्मघाती हमले में दो लोग मारे गए थे, जबकि 70 लोग घायल हो गए थे।

एनबीसी न्यूज़ चैनल ने विश्वस्त सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी किस दिन से शुरू होगी, अभी तिथि तय नहीं है। इसके बावजूद इतना तय है कि सैनिकों की घर वापसी टुकड़ियों में होगी। उधर, अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि अभी तक उन्हें कोई आदेश जारी नहीं हुए है। प्रवक्ता ने कहा है कि अपने पूर्व आदेशों के अनुसार सुरक्षा कार्यों में लगे हैं।

रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने हाल ही में रीगन नेशनल डिफ़ेंस फ़ोरम में कहा था कि तालिबान से समझौता नहीं भी होता है, तो भी अमेरिकी सेनाओं की अलग-अलग चरणों में घर वापसी तय है। तालिबान इस बात पर अड़ा हुआ है कि जब तक अमेरिकी सेनाएं अफ़ग़ानिस्तान में रहती हैं, वे किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।

Next Story
Share it