Top
Action India

राष्ट्रीय मधुमेह दिवस पर नागरिक हस्पताल में की गई मुफ्त जांच

राष्ट्रीय मधुमेह दिवस पर नागरिक हस्पताल में की गई मुफ्त जांच
X

यमुनानगर।एएनएन (Action News Network)

स्वास्थ्य विभाग यमुनानगर द्वारा मुकन्द लाल नागरिक अस्पताल के प्रांगण में राष्ट्रीय मधुमेह दिवस का आयोजन किया गया। लोगों को मधुमेह के प्रति जागरूक किया गया। आगे भी 30 नवम्बर तक मरीजों की फ्री शूगर की जांच की जाएगी।कार्यक्रम का आयोजन सिविल सर्जन यमुनानगर डॉ. कुलदीप सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विजय दहिया ने की।

डॉ. दहिया ने मधुमेय के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि मुंह का खुश्क रहना, अत्याधिक प्यास लगना, भूख अधिक लगना, अधिक भोजन करने पर भी दुर्बल होते जाना, बार-बार पेशाब आना और अधिक मात्रा मे होना तथा मूत्र त्यागने के स्थान पर चीटियां लगना, चोट लगने पर घाव जल्दी न भरना, नेत्र ज्योति बिना किसी कारण के कम होना मधुमेह के सामान्य लक्षण हैं।

उन्होंने बताया कि मुकन्द लाल सिविल अस्पताल यमुनानगर में मधुमेह कैम्प के दौरान 350 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया। कुल 85 लोगों की मधुमेह जांच की गई, जिनमे से 36 लोग मधुमेह के संदिग्ध पाये गए। सन्-2019-2020 में 95548 की जांच की गई, जिनमें से 4550 संदिग्ध मरीज पाए गए। इस मौके पर डॉ. मीनू कम्बोज, बोबेष पंजेटा, शिल्पी पुनयानी, दीप्ति, मितलेश, रजनी, हरपाल सिंह, मितंरपाल और अस्पताल का सभी स्टॅाफ मौजूद रहे।

Next Story
Share it