उत्तर प्रदेश

जी 20 शिखर सम्मेलन: एलडीए ने लगाये छह लाख पौधे

लखनऊ/टीम एक्शन इंडिया
उत्तर प्रदेश की राजधानी में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आने वाले मेहमानों के स्वागत में लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने रंग-बिरंगे फूलदार छह लाख पौधों से शहर की सडकों को गुलजार कर दिया है। एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि पौधे लगाने के साथ ही शहर के मुख्य चौराहों व मार्गों पर 18 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में वर्टिकल गार्डेन तैयार किया गया है। इसके अलावा शहीद पथ और सेन्ट्रम होटल के पास लगभग 50 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में कारपेट घास बिछाने का कार्य किया गया है। हॉर्टीकल्चर के इन कार्यों के बीच प्राधिकरण द्वारा सुशांत गोल्फ सिटी और सिग्नेचर बिल्डिंग के पास शहीद पथ के स्लोप पर फूलों से बनाये गये जी-20 के विशालकाय लोगो सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हैं। पौधों की सिंचाई के लिए जगह-जगह बोरिंग का कार्य कराया गया है, साथ ही शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर व सड़क के दोनों किनारों पर कुछ जगह पाइप लाइन भी बिछायी गयी है।
वर्तमान में टैंकरों के माध्यम से वृहद स्तर पर सिंचाई का कार्य कराया जा रहा है।

  • शहर में लगे पौधे है आकर्षक: प्राधिकरण के सहायक उद्यान अधिकारी मोहम्मद इमरान ने बताया कि शहीद पथ एवं जी-20 रोड पर 20 अलग-अलग प्रजातियों के आकर्षक पौधे लगाए गये हैं। इनमें मौसमी फूलों वाले मेरीगोल्ड, डहेलिया, पनसुतिया, लिलियम, डैंथस, कैलेंडुला इत्यादि तथा गुड़हल, चांदनी, हैमेलिया, वैरिगेटेड गुड़हल, तिकोमा, बोगन बेलिया के साथ ही अलंकृत पौधे क्रमश: फाक्सटेल पाल्म, गोल्डन साइप्रस, गोल्डन बॉटल ब्रश, जूनिप्रस व वाशिंगटोनिया पाल्म समेत अन्य पौधे लगाये गये हैं।

हॉर्टीकल्चर वर्क कराया गया: सहायक उद्यान अधिकारी कर्ण सिंह ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा एयरपोर्ट, शहीद पथ, जी-20 रोड (बंधा रोड), जनेश्वर मिश्र पार्क से भागीदारी भवन होते हुए ताज होटल, 1090 चौराहा, समतामूलक चौक, परिवर्तन चौक, एयरपोर्ट व हेरिटेज जोन में हॉर्टीकल्चर के आकर्षक कार्य कराये गये हैं। इसके अलावा सुशांत गोल्फ सिटी में सेन्ट्रम होटल को जाने वाले मार्ग पर सड़क के दोनों तरफ 60-60 मीटर के स्ट्रेच में खूबसूरत फूलदार पौधों के हेज बनाये गये हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button