Top
Action India

गांधीजी के अतीत को वर्तमान में उतारेगा गाजियाबाद प्रशासन

गांधीजी के अतीत को वर्तमान में उतारेगा गाजियाबाद प्रशासन
X

  • गांधी जी के जीवन में घटी 12 विशिष्ट घटनाओं का कलेंडर तैयार

गाजियाबाद। एएनएन (Action News Network)

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों को जीवन और कार्यशैली में उतारने के लिए गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से एक पहल की गयी है। जिला प्रशासन ने एक गहन अध्ययन कराने के बाद गांधीजी के जीवनकाल की 12 विशिष्ट घटनाओं का एक कलेंडर तैयार किया है। जिस तारीख़ को घटना घटी थी उसी तारीख़ में जिला प्रशासन विशिष्ट आयोजन कराएगा ताकि लोग पूरे साल गांधी जी को स्मरण रखे और उनके आदर्शों व कार्यशैली को जीवन में उतार सके ।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि ये आयोजन जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक किए जायेंगे,जिसकी रूपरेखा तैयार कर ली गयी है। इसी कड़ी में 12 फरवरी को चौरा-चौरी कांड के बाद प्रथम असहयोग आंदोलन की वापसी व रचनात्मक सहयोग व 22 फरवरी कस्तूरबा गांधी जी के निधन की थीम को लेकर जिला मुख्यालय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके बाद अन्य कार्यक्रम आईएमटी व अन्य शिक्षण संस्थानों में आयोजित किए जायेंगे।

12 मार्च को सत्याग्रह आश्रम से डांडी मार्च, 10 अप्रैल को नील की खेती आंकलन, 31मई को पीटरमेरिटसवर्ग स्टेशन पर प्रथम श्रेणी के कोच से उतरने, 31 जुलाई को व्यक्तिगत सत्याग्रह अपना विचार व्यक्त करने, आठ अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करो या मरो का नारा , दो अक्टूबर को गांधीजी जयंती पांच जनवरी को दूसरी गोल मेज परिषद की बैठक में लंगोटी -धोती पहुंचने व तीन दिसम्बर को सत्य के प्रयोग या आत्मकथा यंग इंडिया की घटनाओं के अतीत को वर्तमान में उतारा जायेगा ।

Next Story
Share it