Top
Action India

गुलाब की खेती से महकेगा थराली का तलवाड़ी क्षेत्र

गुलाब की खेती से महकेगा थराली का तलवाड़ी क्षेत्र
X

गोपेश्वर। एएनएन (Action News Network)

चमोली जिले के थराली विकास खंड के तलवाड़ी क्षेत्र में मां भगवती आजीविका स्वायत्त सहकारी समूह की ओर से तलवाड़ी स्टेट के बुरांस उत्पादक समूह के माध्यम से गुलाब की खेती के उत्पादन के लिए 16 नाली भूमि पर नर्सरी तैयार की गई। इसमें गुलाब उत्पादन कर गुलाब का तेल व गुलाब जल तैयार किया जाएगा।

इससे जहां एक ओर जंगली जानवरों वाले किसानों की फसल को होने वाले नुकसान से निजात मिलेगी वहीं किसानों की आय भी दोगुनी हो सकेगी। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के सहायक प्रबन्धक अकित बालियन ने बताया कि तलवाड़ी में गुलाब की खेती के लिए उद्योग विभाग की ओर से ग्रोथ सेंटर का संचालन मां भगवती आजीविका स्वायत्त सहकारी समूह करेगी। यहां तैयार गुलाब से गुलाब जल और सुगन्धित तेल तैयार किया जाएगा, जिससे कास्तकारों की आजीविका में इजाफा होगा।

उन्होंने बताया कि काश्तकारों को हिमोत्थान संस्था थराली के राजेन्द्र रावत तथा देहरादून के विजय बमोला तकनीकी प्रशिक्षण दे रहे है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत तलवाडी स्टेट में बुरांस उत्पादक समूह की ओर से अब 14 नाली पर 1.30 लाख गुलाब की कटिंग का रोपण कर दिया गया है। इन्हें बरसात में 472 किसानों को खेती के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा, ताकि काश्तकारों को फायदा हो और उनकी आजीविका का स्रोत बढ़े।

Next Story
Share it