Action India
अन्य राज्य

हमीरपुरः कई गांवों में टिड्डी दल के हमले से हरे भरे पेड़ हो गये वीरान

हमीरपुरः कई गांवों में टिड्डी दल के हमले से हरे भरे पेड़ हो गये वीरान
X

  • दमकल गाड़ी से केमिकल का छिड़काव कराने से 50 फीसद टिड्डी दल का हुआ सफाया

  • एक किमी के दायरे में टिड्डी दल के आसमान पर उडऩे से ग्रामीणों की चिंतायें भी बढ़ी

हमीरपुर । एएनएन (Action News Network)

पाकिस्तानी टिड्डी दल ने हमीरपुर जनपद के कई गांवों में हमला कर हरे भरे पेड़ों की पत्तियों को चट कर दिया है। एक किमी के दायरे में फैले टिड्डी दल को लेकर सोमवार के दिन जिला कृषि अधिकारी सरस कुमार तिवारी के नेतृत्व में टीम ने मौके पर पहुंचकर टिड्डी दल से निपटने के लिये मोर्चा संभाला।

फायर बिग्रेड की गाड़ी भी मौके पर बुलवायी गयी और दमकल कर्मियों ने केमिकल का छिड़काव कर पचास फीसदी टिड्डियों को सफाया कर दिया है वहीं करोड़ों की संख्या में टिड्डी दल केमिकल के छिड़काव से पड़ोसी जनपदों की सीमा में आसमान पर अभी भी उड़ रहा है।

रविवार को हवा का रुख बदलते ही मध्यप्रदेश से सटे महोबा जनपद में टिड्डी दल ने हमला बोला तो गांवों के किसानों ने ढोल और नगारे बजाकर टिड्डी दल को भगाया। लेकिन कबरई और आसपास के इलाकों में हरे भरे पेड़ों की पत्तियों को कुछ ही घंटे में टिड्डी दल ने चट कर दिया।

पड़ोसी जनपद से उड़कर आये टिड्डी दल ने आज मौदहा क्षेत्र के लदार, पारा, हिमौली व रीवन सहित अन्य गांवों में हमला बोल दिया। हालांकि इस समय ज्यादातर इलाकों में खेत समतल पड़े है।
लेकिन इन इलाकों में हरे भरे पेड़ों और जंगलों में टिड्डी दल ने हमला कर पेड़ों को वीरान कर दिया है। टिड्डी दल के हमले को लेकर जिला कृषि अधिकारी सरस कुमार तिवारी अपनी टीम के साथ रात में ही मौके पर पहुंच गये थे। दमकल गाड़ी को भी केमिकल का छिड़काव करने के लिये बुलवायी गयी। टिड्डी दल पर केमिकल से छिड़काव करने की कार्यवाही काफी देर तक चली जिससे पचास फीसद टिड्डी दल साफ हो गया है।

अब ये टिड्डी दल जनपद के खंडेह की तरफ आसमान पर उड़ रहा है। हवा का रुख बदलते ही टिड्डी दल के बांदा और महोबा जाने की संभावनायें भी जतायी जा रही है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि टिड्डी दल एक किमी के दायरे में जनपद के अति दुर्गम इलाकों में फैला था। टिड्डी दल में अरबों की संख्या में टिड्डियां है।

ये टिड्डी कुछ ही घंटे में हरे भरे पेड़ों को वीरान कर देती है। पारा लदार सहित अन्य गांवों में टिड्डी दल के हमले से हरे भरे पेड़ वीरान हो गये है। उन्होंने बताया कि दमकल गाड़ी से स्प्रे कराकर पचास फीसदी तक टिड्डियों का सफाया कराया जा चुका है। अब पांच सौ मीटर के दायरे में ही टिड्डी दल रह गया है। इस दल में करोड़ों की संख्या में टिड्डियां है।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि केमिकल के छिड़काव कराने से टिड्डी दल अब पड़ोसी जनपद बांदा और महोबा की सीमा पर खंडेह गांव की ओर आसमान पर उड़ रहा है। इन्हें देखते हुये आसपास के ग्रामों को एलर्ट कर दिया गया है। किसानों से कहा गया है कि जैसे ही टिड्डी दल आये तो ढोल नगारे और थाली बजाकर इन्हें भगाये। तेज आवाज के कारण टिड्डी दल आगे उड़ जाता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल टिड्डी दल पर नजर रखी जा रही है।

Next Story
Share it