Top
Action India

'सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहू को डरना'

सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहू को डरना
X

उदयपुर। एएनएन (Action News Network)

जन-जन के आराध्य रामभक्त हनुमान की जयंती चैत्र पूर्णिमा पर बुधवार को घर-घर में हनुमान चा​लीसा और सुंदरकाण्ड के पाठ के साथ मनाई गई। कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के तह​त देश भर में चल रहे लॉकडाउन के दौरान घरों में ही बजरंग बली की स्तुति की। घरों में सुबह हनुमान प्रतिमा के समक्ष बजरंग बाण आदि का पाठ कर उन्हें पारम्परिक व्यंजनों का भोग लगाया गया। घरों में ही परिवारजनों ने सामूहिक रूप से पाठ किया और प्रसाद ग्रहण किया।

इस दौरान, कई समाजों में सुबह 9 से 11 बजे तक घरों में ही सुंदरकाण्ड पाठ करने का आह्वान किया गया था। इसके तहत सुबह परिवारजनों ने घर के सभी सदस्यों के साथ पूजा घर में बैठकर सुंदरकाण्ड पाठ किया। कहीं-कहीं साउण्ड सिस्टम पर सुंदरकाण्ड पाठ और हनुमान चालीसा के सुर गूंजे। लोगों ने सस्वर बजरंग बली की आरती की और उनसे देश पर आई विपदा से उबारने की प्रार्थना की।

कहीं-कहीं मोहल्लों में स्थित छोटे मंदिरों में सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए बजरंग बली की अर्चना की गई। प्रमुख मंदिरों में पुजारियों ने ही पूजा की, जयंती पर विशेष आंगी धराई और शास्त्रोक्त विधि से पूजा-अर्चना की गई। इससे पूर्व, मंगलवार को जयंती की पूर्व संध्या पर भी घरों में इसी तरह पाठ और आरती की गई थी।

Next Story
Share it