Action India
हरियाणा

भिवानी में 99 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज

भिवानी में 99 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज
X

भिवानी। एक्शन इंडिया न्यूज़

नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिलाभर के स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। जिला में 12 जनवरी तक वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित 99 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के दस ऐसे सेंटर हैं, जिनके तहत शत-प्रतिशत से भी अधिक वैक्सीनेशन का कार्य किया जा चुका है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि गांव धनाना, पुर, ढिगावा, लोहारू, सोहांसड़ा, मानहेरू, बड़वा, गुरेरा, तोशाम-बुसान और भिवानी शहरी क्षेत्र में पहली डोज का शत-प्रतिशत निर्धारित लक्ष्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि लोहारू, सोहासंड़ा और बड़वा में निर्धारित दूसरी डोज का लक्ष्य भी सौ प्रतिशत पूरा किया जा चुका है। ऐसे में जिला में कुल मिलाकर निर्धारित लक्ष्य का 99 प्रतिशत पहला डोज टीकाकरण कार्य हो चुका है। उन्होंने बताया कि भिवानी शहरी क्षेत्र में 84 प्रतिशत दूसरी डोज का टीकाकरण किया जा चुका है।

सिविल सर्जन डॉ. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि जिला मुख्यालय पर वार रूम में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। वैक्सीनेशन के साथ-साथ लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे मास्क का प्रयोग करें और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सोशल दूरी बनाकर रखें।

इसके अलावा जिला में 15 से 18 आयु वर्ग के बीच के करीब 60 हजार बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। फिलहाल 12 जनवरी तक जिला में 32 हजार 990 बच्चों को वैक्सीन लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। यानि कुल टारगेट का 55 प्रतिशत पूरा हो चुका है। वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। शिक्षा विभाग की डिमांड पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा स्कूलों में जाकर बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है।

भिवानी के जिला टीकाकरण प्रभारी डॉ. सुनील कुमार ने ये जानकारी देते हुए बताया कि 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेशन की बात की जाए तो जिला में 12 जनवरी तक अलखपुरा सेंटर के तहत 43, चांग के 53 प्रतिशत, धनाना के तहत 64 प्रतिशत, पुर के तहत 52 प्रतिशत, सुई के तहत 68 प्रतिशत, तालू के तहत 55 प्रतिशत, कैरू के तहत 55 प्रतिशत, ढाणी माहू के तहत 46 प्रतिशत, दिनोद के तहत 56 प्रतिशत, जुई कला के तहत 49 प्रतिशत, बहल के तहत 57 प्रतिशत, ढिगावा के तहत 66 प्रतिशत, लोहारू के तहत 58 प्रतिशत, नकीपुर के तहत 70 प्रतिशत, सोहासंड़ा के तहत 68 प्रतिशत, बामला के तहत 61 प्रतिशत, खरक कलां के तहत 58 प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मानहेरू स्वास्थ्य केेंद्र के तहत के तहत 74 प्रतिशत, नंदगांव के तहत 59 प्रतिशत, बड़वा के तहत 77 प्रतिशत, गुरेरा के तहत 55 प्रतिशत, झुप्पा कला के तहत 66 प्रतिशत, लीलस के तहत 45 प्रतिशत, मिरान के तहत 58 प्रतिशत, बीरण के तहत 55 प्रतिशत, जमालपुर के तहत 46 प्रतिशत, संडवा-बुशान के तहत 40 प्रतिशत, तोशाम-बुशान के तहत 56 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि भिवानी शहरी क्षेत्र में 36 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। ऐसे में जिला में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का पहली डोज का कुल मिलाकर 55 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।

Next Story
Share it