Top
Action India

हिसार के एसपी बोले-कार, कैश प्राइज या लॉटरी जीतने का प्रलोभन छोड़े जनता

हिसार के एसपी बोले-कार, कैश प्राइज या लॉटरी जीतने का प्रलोभन छोड़े जनता
X

पुलिस अधीक्षक ने जनता को किया फर्जी लॉटरी घोटाले से सावधान

हिसार। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिला पुलिस ने जनता को फर्जी लॉटरी से होने वाले घोटाले के प्रति सावधान किया है। पुलिस का कहना है कि कई बार जानकारी के अभाव में किसी भी नागरिक को आर्थिक हानि हो सकती है।

पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने मंगलवार को कहा कि कुछ धोखेबाज विभिन्न ऑफर (एसएमएस, व्हाट्सएप मैसेज, कॉल और यहां तक ​​कि ईमेल या पोस्ट) के माध्यम से कार, कैश प्राइज, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि जीतने प्रलोभन देते हैं। इसके बदले में वे सामने वाले का बैंक विवरण, पता, क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत जानकारियां मांग लेते हैं। आमतौर पर ऐसी फीस की मांग की जाती है जिसे जीतने से पहले भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

यदि कोई अपनी व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध करवा देता है तो उनका उपयोग आगे चलकर आपराधिक धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। धोखेबाजी का शिकार हुआ व्यक्ति अपना पैसा खो देता है और बदले में उसे कुछ नहीं मिलता।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि धोखेबाज जनता को पोस्ट, कुरियर या ई-मेल पर पत्र और स्क्रैच कार्ड भेजते हैं। जैसे कि आप कार या मोटरसाइकिल की तरह हाई-वैल्यू का इनाम जीत चुके हैं। फिर आपको पत्र में लिखे एक फोन नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाएगा या एक नकली वेबसाइट पर जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे नापतोल, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट के समान दिखाई देती है। इससे वे नागरिक को लुभा सकते हैं।

एक वेबसाइट जो ई-कॉमर्स वेबसाइट के समान दिखाई देता है वो एक नकली, मनगढ़ंत प्रमाण पत्र भेजता है। वे संबधित ई-कॉमर्स कंपनी के कर्मचारी या हिस्सेदार होने का दावा कर सकते हैं और प्रमाण के रूप में अपना नकली पहचान पत्र प्रदर्शित कर सकते हैं।एसपी ने कहा कि आमतौर पर धोखेबाज लॉटरी के ईनाम और ऑफर की एक्सपायरी डेट का हवाला देकर कुरियर फीस, टैक्स, कस्टम ड्यूटी, शिपिंग आदि के लिए भुगतान और व्यक्तिगत जानकारी की मांग की जाती है।

Next Story
Share it