Action India
हरियाणा

भिवानी : पकी-पकाई फसल में लगा गुलाबी कीड़ा, किसान परेशान

भिवानी : पकी-पकाई फसल में लगा गुलाबी कीड़ा, किसान परेशान
X
  • जींद, हिसार के बाद भिवानी में देखी गई गुलाबी कीड़े की बीमारी

भिवानी। एक्शन इंडिया न्यूज़


भिवानी के किसानों के लिए शायद ये वर्ष काफी खराब साबित होने वाला दिख रहा है। किसानों ने कपास की फसल बोई थी। अब जब काटने का समय आया तो उसमें गुलाबी कीड़ा दिखाई देने लगा है। ये कीड़ा कपास की सारी फसल को खराब कर रहा है। पहले ज्यादा बारिश से कपास की फसल खराब हुई, जो कुछ बची तो वो गुलाबी कीड़े की भेंट चढ़ती दिखाई दे रही है।

किसान सतपाल व राहुल का कहना है कि उन्होंने सरकार द्वारा निर्देशित बीज खरीदा था। बाकायदा उस पर मोहर भी लगी हुई थी कि कीड़ा इस बीज में नहीं लगेगा। उनका कहना है कि वे लोग छोटे किसान हैं। उनके पास जमीन भी बहुत थोड़ी है। उन्होंने गुजर बसर के लिए खेती की थी, लेकिन अब इसे भी पहले ज्यादा बारिश तो अब गुलाबी कीड़े ने खत्म कर दी है।

उनका कहना है कि बीज नकली है। उसी की वजह से यह दिक्कत आ रही है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि वे नकली बीज बेचने वालों पर शिकंजा कसे।

कृषि विभाग के अधिकारी भी अब इस बीमारी की वजह से परेशान हैं। उनका कहना है कि गुलाबी कीड़े की बीमारी पहले जींद व हिसार देखी गई थी। अब यह बीमारी भिवानी की तरफ भी दिखाई दी है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक आत्माराम गोदारा ने कहा कि इस बीमारी के बारे में सूचना मिलते ही उन्होंने हिसार एचएयू को पत्र लिख दिया था, ताकि वे शोध करके इस बीमारी का उपाय बताए।

Next Story
Share it