Action India
हरियाणा

हरियाणा में लगाए गए चार लाख स्मार्ट मीटर

हरियाणा में लगाए गए चार लाख स्मार्ट मीटर
X
  • दस लाख नए स्मार्ट मीटर खरीदने की तैयारी में सरकार
  • प्रदेश में 90 हजार डिफैक्टिव मीटर बदलने का अभियान शुरू
  • प्रीपेड मीटरों को बढ़ावा देगी सरकार

चंडीगढ़। एक्शन इंडिया न्यूज़


हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए स्मार्ट मीटर अभियान के तहत प्रदेश में अब तक करीब चार लाख नए मीटर लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा इस मुहिम को दूसरे चरण में लागू करने के लिए 10 लाख नए मीटर खरीदने की तैयारी है।

हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने आज यहां बताया कि विभाग में पहली बार एसडीओ स्तर के अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया है। फील्ड से मिली रिपोर्ट में पता चला है कि प्रदेश में 90 हजार ऐसे मीटर हैं, जो बंद घरों में लगे हुए हैं या खराब होने के बाद गलत तरीके से चलाए जा रहे हैं।इन सभी मीटरों को बदलने अथवा जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

रणजीत सिंह ने बताया कि स्मार्ट मीटर बदलने के लिए चलाए गए अभियान का रिव्यू किया जा रहा है। पहले चरण में 10 लाख मीटर मंगवाए गए थे। अब दूसरे चरण में प्रदेश के सभी जिलों को कवर करने के लिए 10 लाख अतिरिक्त मीटरों की खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि करीब 20 साल पहले लाइन लॉस 40 प्रतिशत था, जो आज कम होकर 14.5 पर आ गया है। अब विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस घाटे को कम करके 12 प्रतिशत पर लेकर आएं।

हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने मीडिया को बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मोबाइल की तर्ज पर प्रीपेड मीटर योजना चलाई गई है। जिन उपभोक्ताओं की बिजली की खप्त कम है, उनके लिए यह योजना बेहद कारगर है। उन्होंने बताया कि प्रीपेड उपभोक्ताओं को सामान्य उपभोक्ताओं के मुकाबले टैरिफ में पांच प्रतिशत की छूट दी जा रही है। आने वाले समय में इस रियायत को बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

Next Story
Share it