Top
Action India

हिसार: एचएयू का एबिक सेंटर स्टार्टअप्स को नए आयाम देने के लिए प्रयासरत : प्रो. समर सिंह

हिसार: एचएयू का एबिक सेंटर स्टार्टअप्स को नए आयाम देने के लिए प्रयासरत :  प्रो. समर सिंह
X

कुलपति ने किया एबिक की बेकरी व कन्फेंक्शनरी यूनिट का उद्घाटन

हिसार। एक्शन इंडिया न्यूज़

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित एबिक केंद्र स्टार्टअप्स को विस्तार देने में हर समर्थ प्रयास कर रहा है। स्टार्टअप और स्टेंडअप इंडिया मिशन को देश के युवा वर्ग ने एक आयाम देने का काम किया है। इसी आयाम को ऊंचाइयों तक ले जाने में एबिक सेंटर की अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। कृषि व कृषि संबंधित क्षेत्र में रुचि रखने वाले व्यवसायी, किसान, युवा आदि इस केंद्र से जुडक़र हर प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को नये आयाम दे सकते हैं।

यह बात हरियाणा कृषि विवि. के कुलपति प्रो. समर सिंह ने मंगलवार को विश्वविद्यालय में स्थित एबिक की बेकरी व कन्फेंशनरी यूनिट के उद्घाटन अवसर पर कही। कार्यक्रम में नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ की चीफ जनरल मैनेजर दीपा गुहा विशिष्ट थीं। मुख्य अतिथि ने कहा कि हुनर सभी में होता है किसी का छप जाता है और किसी का छिप जाता है। एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर इसी मिसाल को कायम करता है और अपने निरंतर अनथक प्रयासों के कारण ही उन्नत समाज का एक अहम हिस्सा और जरूरत बन चुका है।

विशिष्ट अतिथि दीपा गुहा ने बताया कि नाबार्ड देश के कृषि वर्ग और कृषि संबंधित व्यवसाय को आर्थिक, सामाजिक व हर प्रकार की सहायता देने के लिए तैयार है। इसी दिशा में नाबार्ड की सहायता से एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर एग्री और एग्री एलाइड सेक्टर्स में स्टेटस को एक नया आयाम दे रहा है।

एबिक की नोडल ऑफिसर डॉ. सीमा रानी ने बताया कि वर्तमान समय में फूड प्रोसेसिंग और वैल्यू एडिशन एक प्रचलन बन चुका है। स्वास्थ्य और स्वाद दोनों ही समाज की जरूरत है। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए एबिक ने नाबार्ड की सहायता से इस बेकरी यूनिट को अपने प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया ताकि इस दिशा में अपने हुनर को और अधिक बढ़ाने की इच्छा रखने वाले स्टार्टअप्स को अच्छी ट्रेनिंग और नए-नए प्रोडक्ट और रिसर्च के अवसर उपलब्ध करवाए जा सकें।

Next Story
Share it