Action India

भिवानी: नौ देवियों के रूप में कन्या पूजन के बाद नवरात्र संपन्न

भिवानी: नौ देवियों के रूप में कन्या पूजन के बाद नवरात्र संपन्न
X

भिवानी। एक्शन इंडिया न्यूज़

छोटी काशी भिवानी में आज नवरात्रों के अंतिम दिन देवी मां सिद्धीरात्रि की पूजा के साथ ही नवरात्रों का समापन कंजकों को भोजन कराने के साथ किया गया। नवरात्रि यानि उमंग से खिल जाने का पर्व। कहते है कि नौ दिनों तक दैवीय शक्ति मनुष्य लोक में भ्रमण के लिए आती है।

इन दिनों देवी के उपासक व्रत रखकर देवी के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा करते है तथा अंतिम दिन नौ कन्याओं व एक लडक़े को जिमाने के साथ ही व्रत का समापन होता है। इसी के तहत आज देश भर में कन्याओं को भोजन कराने के साथ ही मां दुर्गा की पूजा संपन्न की गई। मिट्टी के नौ कलश देवी मां के नौ रूपों की पूजा का फल भी नवरात्रि के अंतिम दिन मिलने की बात पुराणों में कही जाती है।

भिवानी में गुरुवार को नौ दिनों तक पूजा में संलिप्त रहने वाली महिला एवं पुरूषों ने अपने व्रत का समापन नौ बेटियों की पूजा-अर्चना व उन्हे हलवा, पुरी, छोले व नारियल का भोग लगाने के साथ ही किया गया। इस बारे में भिवानी की महिला सुनैना, सविता, कांता व समाजसेवी चरणदास ने बताया कि उन्होंने नौ दिन तक चली माता रानी की पूजा का आज समापन बेटियों को भोजन कराने के साथ किया है। मां देवी के रूप में कन्याओं की पूजा करके उन्होंने इन बेटियों को फल व दक्षिणा के साथ विदा किया है तथा पौराणिक मान्यता है कि बेटियों की पूजा के बाद ही माता के नौ रूपों की पूजा संपन्न होती है। इस प्रकार से यह पर्व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को भी आगे बढ़ाने में अपना महत्व रखता है।

Next Story
Share it