Action India
हरियाणा

हिसार: आईटीआई में दाखिलों को सरपंच करेंगे छात्राें को जागरुक

हिसार: आईटीआई में दाखिलों को सरपंच करेंगे छात्राें को जागरुक
X
  • प्रोत्साहन राशि व आईटीआई में दाखिले के प्रति जागरूकता के लिए सरपंचों को लिखा पत्र
  • कुछ ट्रेड्स में दाखिला लेने पर छात्राओं को मिलेगा 500 रुपये महीना वजीफा

हिसार। एक्शन इंडिया न्यूज़


सरकार ने 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान में बड़ा कदम उठाते हुए कुछ विशेष ट्रेडों में महिलाओं का दाखिला बढ़ाने के लिए 500 रुपये महीना उनके टूल किट आदि के लिए वजीफे के रूप में देने का फैसला किया है। कौशल सुदृढ़ीकरण परियोजना के अंतर्गत सत्र 2020-21 व 2021-22 में सभी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न 27 ट्रेडों में महिला प्रशिक्षणार्थियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने का निर्णय लिया था।


आईटीआई राखी शाहपुर के प्राचार्य सुभाष कौशिक ने शुक्रवार को बताया कि आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों के सरपंचों को पत्र लिखे गए हैं। पत्र में छात्राओं को दी जाने वाली 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि तथा अन्य विद्यार्थियों के आईटीआई में दाखिले को लेकर मुनादी करवाने व अन्य प्रकार से ग्रामीणों को जागरूक करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि वे अब तक किन्नर नाड़ा, कापड़ो, खेड़ी जालब, पनिहारी, ज्ञानपुर, खेड़ी लोहचब, बयाना खेड़ा, लोहरी, खेड़ी रोज, भैणी अमीरपुर, सिसाय, गामड़ा, मिर्चपुर, हैबतपुर, बुडाना व मिलकपुर के सरपंचों के माध्यम से ग्राम पंचायतों को जागरूकता अभियान चलाने की अपील कर चुके हैं।


सुभाष कौशिक ने बताया कि गवर्नमेंट आईटीआई राखी शाहपुर में कोपा डीजल मैकेनिक सेविंग टेक्नोलॉजी के एक वर्षीय कोर्स और वायरमैन इलेक्ट्रीशियन फिटर आर एंड एसी के दो वर्षीय कोर्स के लिए दाखिले शुरू हो चुके हैं। दाखिले के लिए विभागीय वेबसाइट पर आवेदन गत 16 सितंबर से शुरू हो चुके हैं तथा आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

Next Story
Share it