Top
Action India

हिसार में एचआईवी व नशे पर रोकथाम के लिए चलेगा सर्वे

हिसार में एचआईवी व नशे पर रोकथाम के लिए चलेगा सर्वे
X

लक्षित हस्तक्षेप टीम करेगी मैपिंग व सर्वे का कार्य

एचआईवी हाई रिस्क एरिया की मैपिंग एवं सर्वे बारे कम्युनिटी एडवाइजरी बोर्ड की बैठक आयोजित

हिसार। एक्शन इंडिया न्यूज़

एचआईवी व नशे पर रोक लगाने के लिए जिले में विशेष तौर पर अभियान चलेगा। इसके तहत जिले में मैपिंग व सर्वे का कार्य लक्षित हस्तक्षेप टीम की ओर से किया जाएगा।

हरियाणा एड्स नियंत्रण समिति पंचकूला के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान की रूपरेखा तय करने के लिए नागरिक अस्पताल में मंगलवार को जिला एड्स नियंत्रण समिति के तत्वावधान में कम्युनिटी एडवाईजरी बोर्ड की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला एड्स नोडल अधिकारी डॉ सुशील गर्ग ने की। बैठक के दौरान एचआईवी हाई रिस्क एरिया की मैपिंग तथा सर्वे बारे विस्तृत चर्चा की गई।

जिले चल रहे एचआईवी व एड्स कार्यकर्मों की जानकारी देते हुए डॉ. सुशील गर्ग ने बताया कि जिला एड्स नियंत्रण समिति इसी घातक बीमारी को खत्म करने के सभी संबंधित विभागों की सक्रिय भागीदारी चाहता है। लक्षित हस्तक्षेप टीम के कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार ने बताया की हरियाणा में एचआईवी व एड्स से संबंधित हाई रिस्क ग्रुप की जनसंख्या का सर्वे हुआ था। सरकार द्वारा इसी सर्वे के आधार पर एड्स व नशे के रोकथाम की नीतियां बनाई गई थी, जो काफी हद तक सफल रही। वर्तमान में परिस्थितियों के बदलाव तथा इस बीमारी के खात्मे के लिए नए सिरे से सर्वे करवाया जाएगा।

बैठक में उप सिविल सर्जन डॉ. मुकेश कुमार, चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरू, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक नरेंद्र यादव, महिला बाल विकास विभाग से सुशीला रानी, जिला रेडक्रॉस सोसायटी से राहुल, पुलिस विभाग से इंस्पेक्टर सुनीता देवी, स्वास्थ्य विभाग से जिला आशा कॉर्डिनेटर जगत सिंह, काऊंसलर बलकार सिंह, उषा देवी, रुचि व सुषमा आदि उपस्थित रहे।

Next Story
Share it