Action India
अन्य राज्य

तेलंगाना में कोरोना के साथ अब भीषण गर्मी का प्रकोप, तापमान 45 के पार

तेलंगाना में कोरोना के साथ अब भीषण गर्मी का प्रकोप, तापमान 45 के पार
X

  • अभी दो दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी की अपील

  • पश्चिमी विक्षोभ के चलते 30 मई को आंधी व पानी की संभावना

हैदराबाद । एएनएन (Action News Network)

कोरोना प्रकोप के चलते लागू लॉकडाउन के बीच अब गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बगैर सुरक्षित तरीके से घर से बाहर निकलने वालों का सूरज ने अपनी भीषण तपिश से दंड देना चालू कर दिया है। राज्य में कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की दी है कि अगले दो तीन दिन तक इस गर्मी से निजात नहीं मिलेगी।
गुरुवार को हैदराबाद के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने नागरिकों को सलाह दी है कि दोपहर में 12 बजे से 03 बजे तक तापमान पूरे चरम पर होता है। जहां तक संभव हो सके, इस समय खुले में निकलने से बचें। बेवजह घर से बाहर न निकले, यदि किसी को बाहर जाना तो सिर व चेहरे पर अच्छी तरह से ढक कर रखें।

मौसम विभाग ने बाहर जाने वाले में लस्सी, नींबू पानी या छाछ साथ में रखने की सलाह दी है।स्थानीय मौसम विभाग के निर्देशक नाग रत्ना ने जनता से अपील की है कि प्यास न होने पर भी पर्याप्त पानी पीते रहे ताकि आप डिहाइड्रेशन से बचे रहें। उन्होंने कहा कि जनता हो सके तो घर के अंदर ही रहे।मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिन से राज्य में तापमान लगभग हर जिले में 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। शहर हैदराबाद में बुधवार को अधिकतम 43.6 और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। राज्य के आदिलाबाद, निर्मल, मंचिर्याल, निजामाबाद आदि जिलाे में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा था। मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले 3 दिन तक कई जिलों में लू चलने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ से 30 मई को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।

Next Story
Share it