Action India
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल उपचुनाव के लिए भाजपा ने जारी की सूची, उम्मीदवारों के नामों ने चौंकाया

हिमाचल उपचुनाव के लिए भाजपा ने जारी की सूची, उम्मीदवारों के नामों ने चौंकाया
X

शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़


हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र सहित तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने वीरवार को उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी है। उपचुनाव की चार में से तीन सीटों पर भाजपा ने नये चेहरों पर दांव लगाया है। भाजपा ने मंडी लोकसभा सीट से कारगिल हीरो के रूप में पहचान बना चुके ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर, अर्की से 2017 का विस चुनाव लड़ चुके रत्न सिंह पाल और फतेहपुर से भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष बलदेव ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है। टिकट आवंटन पर सबसे चौंकाने वाला फैसला जुब्बल-कोटखाई से आया है।


भाजपा ने जुब्बल-कोटखाई विस सीट पर महिला नेत्री नीलम सरकैक को उम्मीदवार घोषित किया है। नीलम सरकैक जुब्बल कोटखाई से तीन बार जिला परिषद सदस्य रही हैं। उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा की टिकट का दावा ठोका था। लेकिन तब पार्टी हाईकमान के कहने पर चुनाव नहीं लड़ा था।


जुब्बल कोटखाई सीट पर विधायक नरेंद्र बरागटा के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर उनके बेटे चेतन बरागटा को टिकट मिलना तय था तथा पिछले कई दिनों से वह अपने समर्थकों संग पूरे विधानसभा क्षेत्र में दौरा कर रहे हैं।

दिलचस्प यह है कि जुब्बल-कोटखाई के प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई मंत्री चेतन बरागटा के पक्ष में प्रचार कर रहे थे। लेकिन भाजपा आलाकमान ने चेतन बरागटा की जगह महिला नेत्री नीलम सरकैक पर भरोसा जताते हुए उन्हें उम्मीदवार बनाया है।


चेतन बरागटा को टिकट नहीं मिलने से सियासी पंडिल भी दंग रह गए हैं। पार्टी के इस फैसले ने भाजपा कार्यकर्ताओं को भी हैरत में डाल दिया है। इसको लेकर कई कयास के साथ चर्चाएं शुरू हो गई हैं।


उल्लेखनीय है कि प्रदेश की चार सीटों पर एक सांसद और तीन विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। मंडी सीट भाजपा सांसद रामस्वरुप शर्मा, अर्की सीट कांग्रेस विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, फतेहपुर सीट कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया और जुब्बल कोटखाई सीट भाजपा विधायक नरेंद्र बरागटा के निधन के कारण रिक्त हुई है।


चुनाव आयोग के घोषित शेड्यूल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 30 अक्टूबर को मतदान होना है। वहीं चुनाव परिणाम दो नवम्बर को आएगा।

Next Story
Share it