Top
Action India

हिमाचल में दो अगस्त से खुलेंगे 10वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल

हिमाचल में दो अगस्त से खुलेंगे 10वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल
X
  • 26 जुलाई से खुलेंगे कोचिंग संस्थान

  • सचिवालय में सीधी भर्ती से भरे जाएंगे जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 100 पद

  • शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़

हिमाचल में लगातार कम होते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने लंबे समय से बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है। हिमाचल सरकार दो अगस्त से राज्य में 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलकर फिर से कक्षाएं शुरू करने जा रही है। साथ ही कोचिंग स्थान 26 जुलाई से काम करना शुरू कर देंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया।

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में दो अगस्त से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खुलेंगे। इस दौरान कोविड-19 दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोविड एसओपी का पालन करते हुए आवासीय और आंशिक रूप से आवासीय स्कूल भी इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे। इसके अलावा 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को पाठयक्रम को लेकर अपनी शंकाओं के निवारण के लिए 2 अगस्त से स्कूलों में जाने की अनुमति रहेगी। मंत्रिमंडल ने कोचिंग, ट्यूशन और प्रशिक्षण संस्थानों को 26 जुलाई से एसओपी का पालन करके काम करने की अनुमति दी है। वहींे विश्वविद्यालयों के अधिकारियों द्वारा अधिसूचित की जाने वाली तारीखों के अनुसार विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को अनुमति दी जाएगी।

प्रवक्ता ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक मंे लोगों की सुविधा के लिए कुल्लू जिले के निरमंड और जुब्बल और शिमला जिले के कोटखाई में तीन उप-मंडल कार्यालय (सिविल) खोलने का निर्णय लिया। इसी तरह लोगों की सुविधा के लिए पांवटा साहिब विकास खंड का पुनर्गठन करके सिरमौर जिले के तिरलोधर में नया विकास खंड खोलने को भी अपनी मंजूरी दी। सुंदरनगर एवं बल्ह विकास खण्डों का पुनर्गठन कर मण्डी जिले के शेगली में नवीन विकास खण्ड धनोटू खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

उन्होंने कहा कि बैठक में हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती के माध्यम से जूनियर आफिस असिस्टेंट के (आईटी) के 100 पदों को भरने को मंजूरी दी। कैबिनेट ने सूचना एवं जनसंपर्क में चालकों के तीन पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का निर्णय लिया। इसके अलावा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चैकीदारों के पांच पदों को भरने का भी निर्णय लिया।

बैठक में शिमला जिले की कोटखाई तहसील के कलबोग में नई उप-तहसील बनाने का भी निर्णय लिया गया। शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के टिक्कर में फायर पोस्ट खोलने का भी निर्णय लिया।

प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में मेसर्स प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड संसारपुर टैरेस के पक्ष में कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में प्रतिदिन 250 किलो लीटर इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए आशय पत्र जारी करने को भी मंजूरी दी।

बैठक में डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में मरीजों की सुविधा के लिए 4.28 करोड़ रुपये की लागत से सीटी स्कैन -128 स्लाइस मशीन खरीदने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर के भराड़ी स्थित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को सह-शैक्षिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में परिवर्तित करने तथा मैकेनिक मोटर व्हीकल एवं फिटर में सर्वेयर के दोनों ट्रेडों को परिवर्तित करने को भी अपनी सहमति प्रदान की।

प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में कांगड़ा जिले के नव उन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ जमुला में तीन अतिरिक्त पदों को कार्य करने के लिए भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने शहीद सूबेदार संजीव कुमार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार को उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत कृति चक्र से सम्मानित करने के सम्मान में बिलासपुर जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार का नाम बदलने के लिए अपनी सहमति दी।

Next Story
Share it