Action India
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेशः लाहौल-स्पीति में पारा -15.4 डिग्री, मैदानी इलाकों के लिए अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेशः लाहौल-स्पीति में पारा -15.4 डिग्री, मैदानी इलाकों के लिए अलर्ट जारी
X
  • बारिश और बर्फबारी के बीच कड़ाके की सर्दी, पांच जिलों का पारा माइनस में पहुंचा

शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़


हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राज्य के पांच जिलों का पारा माइनस में पहुंच गया है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक लोग ठंड से कांप रहे हैं। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पारा शून्य से 15 डिग्री नीचे चला गया है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन बारिश-बर्फबारी की संभावना से इनकार किया है। पूरे प्रदेश में आगामी 14 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा। विभाग ने मैदानी व निचले क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान घना कोहरा छाने की आशंका जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक शिमला, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों का पारा माइनस में दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा रहा, जहां सोमवार की रात न्यूनतम तापमान -15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में पारा -8 डिग्री, कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में -3.8 डिग्री, शिमला के कुफरी में -3 डिग्री, चंबा जिला के डल्हौजी में -1.2 डिग्री और कुल्लू जिला के भुंतर में -0.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। इसके अलावा शिमला में 2.2 डिग्री, सुंदरनगर में 1.7 डिग्री, धर्मशाला में 4.2 डिग्री, उना में 5.5 डिग्री, नाहन में 8.1 डिग्री, पालमपुर में 2 डिग्री, सोलन में 0.8 डिग्री, मनाली व मंडी में 4 डिग्री, बिलासपुर में 6 डिग्री, हमीरपुर में 5.8 डिग्री, चंबा में 2.1 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 3.5 डिग्री, पांवटा साहिब में 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में बीती रात हल्का हिमपात हुआ। किन्नौर के कल्पा में 14.2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। इसी तरह सांगला में 7.5 सेंटीमीटर, पूह में 6 सेंटीमीटर व मूरंग में 5.1 सेंटीमीटर, लाहौल-स्पीति के गांदेला में 4 सेंटीमीटर और कुल्लू जिला के मनाली में 2 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ मंद पड़ गया है और अगले तीन दिन बर्फबारी होने के आसार नहीं हैं। आगामी 14 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। उन्होंने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी भागों में घरा कोहरा छाने की चेतावनी दी है।

Next Story
Share it