Top
Action India

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के नाम पर शिमला के डाॅक्टर से 2.15 लाख की ठगी

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के नाम पर शिमला के डाॅक्टर से 2.15 लाख की ठगी
X

शिमला । एक्शन इंडिया न्यूज़

अमेजन कंपनी पर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग भी जालसाजी के शिकार होने लगे हैं। राजधानी शिमला में ऐसा ही एक मामला सामने आया, जिसमें अमेजन कंपनी का प्रतिनिधि बनकर जालसाजों ने फर्जी काल कर शिमला शहर में क्लीनिक चलाने वाले एक डाॅक्टर के साथ लाखों की ठगी कर ली। ठगों ने डाॅक्टर को मुफ्त गिफ्ट का लालच दिया और उसे झांसे में लेकर दो लाख रूपये से अधिक की ठगी को अंजाम दे दिया। मामले में सदर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस के अनुसार ठगी का शिकार हुए एमबीबीएस डाॅक्टर की राजधानी में निजी क्लीनिक है। उन्होंने अमेजन कंपनी में 5 हजार रूपये की ऑनलाइन शॉपिंग की थी। पुलिस में दर्ज शिकायत में शिकायतकर्ता ने कहा है कि एक अज्ञात शख्स ने फोन कर उन्हें बताया कि वह अमेजन कंपनी का प्रतिनिधि बोल रहा है और अमेजन कंपनी में ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कंपनी की तरफ से निशुल्क गिफ्ट दिया जाएगा। गिफ्ट हासिल करने के लिए उन्हें पहले 9,772 रूपये का भुगतान करना होगा तथा गिफ्ट मिलने पर यह रकम रिफंडेबल हो जाएगी। ठगों ने अलग-अलग नंबरों से फोन किया और उनके झांसे में आकर शिकायतकर्ता ने उनके द्वारा बताए गए खाते में दो बार यह रकम पेटीएम के जरिए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी। इसके बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल पर ओटीपी आया।

ठगों ने शिकायतकर्ता को झांसे में लेते हुए कहा कि इस रकम को रिफंड करने के लिए वह ओटीपी नंबर उन्हें बतला दें। शिकायतकर्ता ने जैसे ही ओटीपी को ठगों के साथ सांझा किया, तो उसके बैंक खाते में 68,894, 80,012 और 48,996 रूपये की निकासी हुई। इस तरह उनके खाते से करीब 1.97 लाख रूपये निकल गए। इस तरह ठगों ने महज एक घंटे के भीतर डाॅक्टर को करीब दो लाख 15 हजार रूपये की चपत लगा दी। खाते से यह रकम निकलने के बाद डाॅक्टर को ठगी का अहसास हुआ और उन्होंने सदर थाना शिमला में मामले की शिकायत की। उन्होंने तीन मोबाइल नंबर पुलिस के साथ सांझा किए हैं, जिनसे ठगों ने फोन कर संपर्क साधा था।

एसपी शिमला मोहित चावला ने पुष्टि करते हुए शनिवार को बताया कि अज्ञात लोगों के विरूद्व आईपीसी की धाराओं 420 व 120बी के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जांच की जा रही है।

Next Story
Share it