Top
Action India

किसान सम्मान निधि में करोड़ों का घपला, अपात्रों को पंहुचाया गया फायदा : कांग्रेस

किसान सम्मान निधि में करोड़ों का घपला, अपात्रों को पंहुचाया गया फायदा : कांग्रेस
X

शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़

हिमाचल कांग्रेस ने किसान फसल बीमा योजना को किसानों व बागवानों के साथ बहुत बड़ा धोखा करार दिया है। पार्टी ने कहा है कि किसान फसल बीमा योजना तथा किसान सम्मान निधि योजना देश के इतिहास में सबसे बड़े घोटालों के तौर पर जाने जाएंगे।

प्रदेश कांगेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने शनिवार को कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लोगों को इस से वंचित करके भाजपा से जुड़े लोगों को इस योजना का लाभ पंहुचाया गया जो कि इसके लिए पात्र नहीं थे तथा इसमें करोड़ों रुपयों का गोलमाल हुआ है। उन्होंने इसकी उच्च स्तरीय जांच और किसानों को उनको मिलने वाली देय बीमा राशि देने की मांग की है।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार की बीमा कम्पनियों के साथ मिलीभगत से इस योजना के तहत देश व हिमाचल के किसानों व बागवानों को ठगा गया है। इस योजना के अन्तर्गत अब तक किसानों-बागवानों तथा सरकारी खजाने को बीमा कम्पनियों द्वारा अरबों रुपये ऐंठे जा चुके हैं।

उन्होंने हैरानी जताई कि किसान फसल बीमा योजना के तहत फसलों के नुकसान की भरपाई करने का ढोल पीटने वाली केन्द्र तथा राज्यों की सरकारें भी बीमा कम्पनियों को प्रीमियम राशि लूटा रही हैं परन्तु बीमा कम्पनियां फसलों के नुकसान की भरपाई करने में अभी तक नाकाम ही साबित हुई हैं।

कुलदीप राठौर ने आगे कहा कि वर्ष 2009 में शुरु की गई इस योजना में किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई करना सरकार का उददेश्य था ताकि सूखा, बाढ़ अथवा प्राकृतिक आपदाओं के चलते नष्ट हुई फसलों के बदल में किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा सके। परन्तु बीमा कम्पनियों के साथ सरकारी तंत्र की मिलीभगत के चलते ये बीमा कम्पनियां तो मालामाल हो गई परन्तु देश का किसान 12 साल बाद भी अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है।


Next Story
Share it