Top
Action India

हिमाचल में भारी बर्फबारी के बाद खिली धूप, शिमला में अवरुद्ध सड़कों को खोलने के प्रयास तेज

हिमाचल में भारी बर्फबारी के बाद खिली धूप, शिमला में अवरुद्ध सड़कों को खोलने के प्रयास तेज
X

शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़

हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में गुरुवार को हुई व्यापक बर्फबारी के बाद शुक्रवार को मौसम साफ बना हुआ है तथा धूप निकलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। धूप खिलते ही बर्फ से लदे पहाड़ों का सौंदर्य देखते ही बन रहा है। आधी रात को मौसम साफ हो गया था, जिससे तापमान में भारी गिरावट आ गई। तापमान गिरने से बर्फ ठोस हो गई और पेयजल स्रोत भी जम गए।

मौसम विभाग ने आगामी 10 फरवरी तक शिमला सहित पूरे प्रदेश में मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। शिमला जिला में भारी बर्फबारी होने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राजधानी में गुरुवार को बर्फबारी के दौर दिन भर चला और करीब 57 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। शहर में जगह-जगह बर्फ के ढेर लगे हैं। विभिन्न स्थानों पर कई पेड़ों के धराशायी होने से बिजली आपूर्ति भी बाधित है।

शहर के अंदरूनी मार्गों पर बीते 24 घण्टों से वाहनों की आवाजाही ठप चल रही है। दूसरी तरफ अप्पर शिमला के तमाम इलाकों का राजधानी से संपर्क कटा हुआ है। जिला व नगर निगम प्रशासन बंद सड़कों को बहाल कर परिवहन व्यवस्था को करने का भरसक प्रयास कर रहा है। शहर के प्रमुख मार्गों से रात को बर्फ हटा दी गई थी। लेकिन कोहरा पड़ने से बर्फ शीशे की तरह ठोस हो गई है। ऐसे में प्रशासन द्वारा बर्फ पर मिट्टी बिछाकर सड़कों को वाहन योग्य बनाया जा रहा है।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि जिला के अवरुद्ध सड़कों को खोलने के कार्य में तेज़ी लाई जा रही है। अप्पर शिमला की मुख्य सड़कों को दोपहर तक बहाल कर दिया जाएगा। इस बीच बर्फबारी के बाद सैलानियों की आमद में बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है। यहां के विख्यात रिज मैदान और माल रोड पर सैलानी बर्फ से अठखेलियाँ करते देखे जा रहे हैं। सैलानियों की तादाद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी काफी खुश हैं।

शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शुद ने बताया कि भारी बर्फबारी से शिमला में दिक्कतें भले ही खड़ी हुई हैं। लेकिन भारी मात्रा में सैलानी शिमला पहुंचना शुरू हो गए हैं। सैलानी होटलों में ठहरने के लिए एडवांस बुकिंग भी करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले शिमला के होटलों में ऑक्यूपेंसी 30 फीसदी थी, जिसके इस वीकेंड पर 80 से 90 फीसदी पहुंचने का अनुमान है।

Next Story
Share it