Top
Action India

हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, शिमला सहित मैदानी इलाकों में छाए रहे बादल

हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, शिमला सहित मैदानी इलाकों में छाए रहे बादल
X
  • प्रदेश भर में तेज हुई शीतलहर, शिमला का दिन का पारा पांच डिग्री लुढ़का

शिमला। एक्शन इंडिया न्यूज़

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का क्रम जारी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई है। इससे पूरे प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में ताजा हिमपात से सड़कों पर फिसलन भर गई है, जिसे देखते हुए हिमाचल पथ परिवहन निगम ने लाहौल घाटी की अंदरूनी सड़कों पर बस सेवा बंद कर दी है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में दो इंच बर्फ पड़ चुकी है। इसके अलावा दारचा व सीस्सू में तीन इंच जबकि रोहतांग व बारालाचा दर्रे पर आठ इंच से अधिक हिमपात हुआ है।

उधर, शिमला समेत मैदानी इलाकों में आसमान दिन भर बादलों से घिरा रहा। पहाड़ों पर बर्फबारी से शिमला का मौसम बेहद सर्द हो गया है। यहां दिन का तापमान पांच डिग्री लुढ़ककर 9.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम के तेवरों को देखते हुए शिमला में सीजन के पहले हिमपात की संभावना जताई जा रही है। हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा व मंडी जिलों में भी धूप के न निकलने से सर्दी का असर देखा गया।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक केलंग राज्य का सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -3.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 1.4, कुफरी में 4.2, सोलन में पांच, डल्हौजी में 5.2, मनाली व धर्मशाला में 6.2, सुंदरनगर, भुंतर व बिलासपुर में 7, मंडी व शिमला में 7.1, चंबा में 8.2 और उना में 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं अधिकतम तापमान की बात करें, तो कल्पा में 4.6, शिमला में 9.9, धर्मशाला में 11.4, भुंतर में 12.9, सुंदरनगर में 17.2, कांगड़ा में 17.6, सोलन में 18.5, हमीरपुर में 18.8, नाहन में 19.4 और उना में 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 26 नवम्बर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान मध्यपर्वतीय व उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का अनुमान है। मैदानी इलाकों में 25 नवम्बर तक बारिश होने की संभावना है। मनमोहन सिंह ने कहा कि पर्वतीय व उच्चपर्वतीय इलाकों शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर व सिरमौर के उंचे क्षेत्रों में 25 नवम्बर को भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट रहेगा। उन्होंने कहा कि 27 से 29 नवम्बर तक समूचे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

Next Story
Share it