Action India
अन्य राज्य

आरएसएस की पहल पर पहली बार हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव बना समाजव्यापी

आरएसएस की पहल पर पहली बार हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव बना समाजव्यापी
X

जयपुर । एएनएन (Action News Network)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने छह उत्सवों में एक हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव को पहली बार समाजव्यापी बनाया है। इससे पहले संघ की शाखाओं में ही हिन्दू साम्राज्य उत्सव मनाता रहा है। इस वर्ष संघ की योजना से हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव पूरे सप्ताह मनाया गया। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। यह उत्सव छत्रपति शिवाजी महाराज के सिंहासन आरूढ़ के दिन प्रतिवर्ष ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी को मनाया जाता है। उत्सव का उद्देश्य शिवाजी के शासन प्रबंध, उनकी न्याय व्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था को समाज के सामाना लाना है।

जयपुर प्रांत में हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव विशेष सप्ताह के अंतर्गत जयपुर प्रांत में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम हिन्दू शिरोमणी छत्रपति शिवाजी महाराज के बचपन से लेकर उनके लोक कल्याणकारी शासन व्यवस्था पर केन्द्रित है। सप्ताह का शुभारंभ रविवार को वक्ताओं के प्रशिक्षण से हुआ। सोमवार को बालकों के लिए मैं हूं बाल शिवाजी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें शिवाजी के रुप में सजे- धज्जे बालवृंद के विविध रुप दिखाई दिए। प्रतियोगिता में बच्चों ने बढचढ़कर भाग लिया और शिवाजी के बाल्यकाल से सम्बंधित घटनाओं, कथाओं, फिल्मों, गीत- कविताओं का पाठ भी किया। बच्चों के लिए शिवाजी बनाओ प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

मंगलवार को मातृशक्ति के लिए "मैं हूं जीजामाता" विषय पर प्रबोधन कार्यक्रम हुए। इनमें विविध प्रसंगों के माध्यम से जीजामाता प्रेरणा पुंज जीवन का स्मरण किया गया। इस दौरान बौद्धिक, प्रश्नावली, फ़िल्म-गीत आदि के माध्यम से जीजामाता के जीवन से अवगत कराया गया।

बुधवार को मैं शिवाजी विषयक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिवाजी के तरूणवय से युवाओं को परिचित कराया गया। कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने संबोधित किया। इस आयु में शिवाजी के साथी योद्धा रहे जैसे- बाजीप्रभु देशपाण्डे, तानाजी मालुसरे, येसाजी कंक, जीवा माल्हा, शिवा नाई इत्यादि की घटनाओं को सामने रखते हुए फ़िल्म, गीत, नाटक दिखाए गए। गुरुवार को हिन्दू साम्राज्य दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें उपखण्ड, बस्ती, शाखा स्तर पर सपरिवार बौद्धिक वर्ग का आयोजन एवं प्रत्येक हिन्दू घर में शिवाजी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। हिंदू साम्राज्य दिनोंत्सव को लेकर इस बार सोशल मीडिया पर खूब सामग्री बनाई गई। वहीं सभी कार्यक्रम ऑनलाइन हुए।

जयपुर प्रांत के प्रांत कार्यवाह गेंदालाल ने बताया कि सप्ताह के अंतिम दो दिन 05-06 जून को हिन्दवी साम्राज्य की विशेषताओं पर बुद्धिजीवी वर्ग के छत्रपति शिवाजी की लोक कल्याणकारी शासन व्यवस्था के विविध आयामों पर चर्चा होगी। कार्यक्रमों का उद्देश्य समाज को शिवाजी महाराज से जोड़ना है।

Next Story
Share it