Action India

डोपिंग और भ्रष्टाचार के साथ ही नस्लवाद को लेकर भी जानकारी दें खिलाड़ी : होल्डर

डोपिंग और भ्रष्टाचार के साथ ही नस्लवाद को लेकर भी जानकारी दें खिलाड़ी : होल्डर
X

लंदन । एएनएन (Action News Network)

वेस्टइंडीज टेस्ट टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा है कि किसी भी श्रृंखला से पहले डोपिंग और भ्रष्टाचार के साथ ही नस्लवाद को लेकर भी खिलाड़ियों को जानकारी देना चाहिए।

होल्डर ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोंरेशन के साथ बातचीत में कहा, “किसी भी श्रृंखला से पहले डोपिंग रोधी और भ्रष्टाचार रोधी बैठक के साथ ही शायद हमें नस्लवाद रोधी बैठक भी करना चाहिए।

मेरा संदेश साफ है कि इसे लेकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित किया जाना चाहिए। मैंने खुद कोई नस्लीय टिप्पणी नहीं सुनी लेकिन दूसरों को लेकर सुनी और देखी हैं। यह ऐसी चीज है जिसके साथ आप खड़े नहीं हो सकते।“

उन्होंने कहा कि नस्लवाद के अपराध की भी उसी तरह सजा मिलनी चाहिए जिस तरह डोपिंग और मैच फिक्सिंग की मिलती है।

अमेरिका में अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों मौत के बाद से ही नस्लवाद दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। होल्डर से पहले डैरेन सैमी,क्रिस गेल,ड्वेन ब्रावो सहित कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को दो बार टी-20 विश्व कप जीताने वाले डेरेन सैमी ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी नस्लभेद होने का आरोप लगाया था। सैमी ने कहा कि जब वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेल रहे थे, तब वह और उनके साथी श्रीलंकाई क्रिकेटर थिसारा परेरा को नस्लभेदी टिप्णियां झेलनी पड़ी। सैमी के इस बयान के बाद गेल और ब्रावो ने भी उनका समर्थन किया था।

Next Story
Share it