Top
Action India

होम क्वारंटीन नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाएं निगरानी समितियां: मीणा

शिमला । एएनएन (Action News Network)

हमीरपुर के उपायुक्त हरिकेश मीणा ने बुधवार को भोरंज उपमंडल के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों का दौरा किया और कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत पंचायत स्तर पर किए गए उपायों एवं प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने बाहरी राज्यों तथा जिलों से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए पंचायत स्तर पर गठित निगरानी समितियों से भी चर्चा की।

उपायुक्त ने ग्राम पंचायत सदरयाण, महल, ताल तथा डिडवीं-टिक्कर में निगरानी समितियों के सदस्यों को मौके पर ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। उपायुक्त ने कहा कि इस राष्ट्रीय आपदा के समय इन समितियों के सदस्यों की जिम्मेवारी और भी बढ़ गई है। सभी सदस्य इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य घर में संगरोध रखे व्यक्तियों को होम क्वारंटीन के नियमों की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित करवाएं। कोई व्यक्ति अगर निर्देशों को नहीं मानता है तो उसे बिना किसी पूर्व चेतावनी के सीधा समीप के संस्थागत संगरोध केंद्र में भेजा जाए। पंचायतों में विभिन्न स्कूलों को इसके लिए चिह्नित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस समय सतर्कता ही सबसे बड़ी सावधानी है और किसी को भी विशेष अधिमान या रियायत नहीं दी जा सकती। वार्ड स्तर पर गठित समितियां गांव में आने-जाने वालों पर कड़ी निगाह रखें और घर में संगरोध लोगों की गतिविधियों के बारे में भी समय-समय पर नोडल अधिकारियों को सूचित करते रहें। उन्होंने इन पंचायतों में कार्यरत आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों व कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कार्यकर्ता लोगों को घर में ही संगरोध रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और पूरे समर्पण व निष्ठा के साथ अपने कार्यों को मूर्त रूप प्रदान करते रहें।

Next Story
Share it