Top
Action India

कोरोना योद्धा : हरि कृपा से कर रहा हूं सेवा - हरीकिशन जिन्दल

कोरोना योद्धा : हरि कृपा से कर रहा हूं सेवा - हरीकिशन जिन्दल
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

आज पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपनी जान की परवाह किये बिना जरूरतमंद लोगों को अन्न और अन्य जरूरत की चीज् मुहैया करवाई। इनमें बहुत से लोग चर्चा में आ भी जाते हैं और बहुत से नहीं भी आ पाते। ऐसे में एक्शन इंडिया की ये कोशिश है कि कागजी योद्धाओें से इतर रियल कोरोना योद्धा समाज से सामने आएं। इसी कड़ी में आज हम आपको मिलवा रहें हैं, ऐसे ही एक वास्तविक कोरोना योद्धा हरी किशन जिन्दल से।

कौन है हरीकिशन जिन्दल

हरी किशन जिन्दल वर्तमान में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष होने के साथ-साथ दिल्ली की कई धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं से जुडेÞ हुए हैं। ये हमेशा ही सेवा के कार्यों में आगे रहते हैं। साथ ही जरूरतमंद व निर्धन तबके की सहायता करना इनकी आदत है। अगर कोई जरूरतमंद व्यक्ति इनके यहां पर आ जाये तो वह खाली हाथ नहीं लौटता।

कोरोना काल में क्या रही हरी किशन जिन्दल की भूमिका

जिला अध्यक्ष हरीकिशन जिन्दल कोरोना काल में बहुत से कार्य किये है। जहां एक ओर इनके द्वारा पूरे जिले में कांग्रेस रसाई का आयोजन करके लोगों की सेवा की गई तो वहीं, जिला अध्यक्ष ने निशुल्क मास्क बांटकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है। जिले के अन्तर्गत आने वाले सभी इलाकों को सैनिटाइज करवाया।

अभी भी इनकी टीम द्वारा जरूरतमंदों की सेवा करना, सेनिटाईज करवाने का कार्य, मास्क वितरण करने का कार्य निरंतर जारी है। इसके अलावा जो गरीब परिवार दवाईयां नहीं खरीद पा रहे थे। उन्हें दवाईयां दिलवाने का कार्य भी किया जा रहा है। साथ ही निर्धन महिलाओं को निशुल्क राशन भी वितरित किया जा रहा है। इसमें तेल, साबुन, दाल, चावल, आटा, सेनिटाईजर, मास्क आदि शामिल है। इनकी ओर से एक किट बनाकर महिलाओं और जरूरतमंदों की दी गई है। साथ ही क्षेत्र में जाकर लोगों की मदद की गई।

साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान किया गया है। प्रवासी मजूदरों की कई तरीके से मदद की है। जिससे कि वह दिल्ली में परेशान न हो। साथ ही बच्चो में दूध व बिस्कुट का भी वितरण किया गया है। इसके अलावा हमने पीपीई किट भी बांटी गई है।

मास्क बांटकर लोगों को किया जागरूक

जिला आदर्श नगर कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष ने लोगों में मास्क बांटकर ना सिर्फ उन्हें जागरूक किया बल्कि अस्पताल में एडमिशन करवाने से लेकर कई अन्य तरीकों से भी मदद की।
इसके अलावा उन्होंने लोगों को बाजार व भीड़-भाड वाले इलाको में ना जाने के लिए भी प्रेरित किया।

जरूरतंदों की सेवा करने में आगे रहे है जिन्दल

जब से लॉकडाउन लागू हुआ है, तब से ही हरीकिशन जिन्दल जरूरतमंद व निर्धन तबके की सहायता कर रहे हैं। जहां एक ओर लोगों में भोजन बांटा गया, तो वहीं दूसरी तरफ लोगों में कच्चा राशन का भी वितरण किया है।

सच्चे मन से करें लोगों की सेवा : जिन्दल

सेवा हमेशा ही सच्चे मन से करनी चाहिए। क्योंकि सेवा करना एक पुण्य का कार्य है। मैं, सभी से कहूंगा की गरीब व असहाय लोगों की मदद करें। जिससे की इस संकट की घड़ी में किसी भी गरीब, असहाय व निर्धन तबके के लोग परेशान न हो। मेरी सभी से अपील भी है कि आप सभी यह सुनिश्चित करें कि आपके आसपास कोई मजदूर परिवार भूखा न सोये। उसकी अपने सामर्थ्य अनुसार सेवा करे। जिससे की मजूदर को भी परेशान न होना पडे ।

कोरोना वायरस से घबराये नहीं, बल्कि सतर्क रहे: हरी किशन जिन्दल

हरीकिशन जिंदल का कहना है कि हम सभी को कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है। हम कुछ सावधानियां बरतकर इस वायरस से बच सकते हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा जरूरी कार्य हो तभी घर से बाहर निकले अन्यथा घर में ही रहे, जिससे की वह सुरक्षित रहे।

योग से रखें शरीर को चुस्त-दुरुस्त

हम सभी को व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम और योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही सभी संतुलित आहार ग्रहण करें। -प्रस्तुति: तीरथ राज

Next Story
Share it