Top
Action India

बर्फीली हवाओं और हल्की बारिश से बढ़ी सर्दी

बर्फीली हवाओं और हल्की बारिश से बढ़ी सर्दी
X

  • कानपुर : बर्फीली हवाओं और हल्की बारिश से बढ़ी सर्दी
  • सर्दी का बाजार होगा गरम, अचानक बदले मौसम से लोगों को हुई परेशानी

कानपुर। एएनएन (Action News Network)

पहाड़ों पर हो रही बर्फवारी का असर मैदानी क्षेत्रों में भी पड़ने लगा है और देर रात से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा। सुबह हुई हल्की बारिश से अचानक सर्दी बढ़ गयी और लोग समझ नहीं पाये कि कपड़ा कैसा पहनकर बाहर निकले। दोपहर होते-होते मौसम बदलता ही गया और ठंड बढ़ती ही गयी, जिससे अब सर्दी का बाजार गरम होगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी दो दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

हिमांचल और उत्तराखण्ड में कई दिनों से बर्फवारी हो रही है और हवाओं की दिशाएं बदलने से मैदानी क्षेत्रों में भी देर रात से ठंडी हवाएं चलने लगी। हवाएं इस कदर रात में तेज चली कि लोगों का सामान भी अस्त व्यस्त हो गया और सड़क व छप्पर पर जीवन यापन करने वाले लोग परेशान हो गये। लोग किसी तरह से अचानक बढ़ी इस ठंड से अपने को बचाव करते नजर आये। शुक्रवार को सुबह हल्की बारिश शुरु होने लगी जिससे ठंड में और इजाफा हो गया।

रोजाना जो लोग साधारण कपड़े पहनकर बाहर निकलते थे वह गर्म कपड़े पहनकर निकलने को मजबूर हो गये। खासकर स्कूली बच्चे ज्यादा परेशान नजर आये क्योंकि सुबह के बाद ठंड बराबर बढ़ती ही गयी। पूरा दिन आसमान में बादल छाये रहे और लोगों को सूरज के दर्शन नहीं हो सके। मौसम विभाग का कहना है कि हवाओं की दिशाएं बदलने से बर्फवारी का असर मैदानी क्षेत्रों में पड़ा है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हल्की बारिश हुई है और आने वाले दो दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। जिससे ठंड में और इजाफा होगा।

सर्दी के कपड़ों का बाजार होगा गरम

मौसम में हुए अचानक बदलाव से जहां लोग परेशान नजर आये तो वहीं सर्द कपड़ों का व्यवसाय करने वालों में खुशी छा गयी। व्यापारियों का मानना है कि ठंड बढ़ने से लोग घरों से निकलेगें और सर्द कपड़ों की खरीददारी करेंगें। व्यापारी रमेश गुप्ता ने बताया कि सर्द कपड़ों का माल अक्टूबर माह में मंगा लिया जाता है पर बिक्री नाममात्र की अभी तक हुई है। अब बारिश के बाद पड़ी ठंड से बाजार में रौनक आने की पूरी संभावना है। वहीं शहर में कई जगहों पर लगने वाली सर्द कपड़ों की बाजार का भी खाका तैयार होने लगा है। शुक्रवार को बृजेन्द्र स्वरुप पार्क में लगने वाली एक्सपो बाजार की तैयारियां शुरु कर दी गयी हैं।

Next Story
Share it