Action India

कश्मीर घाटी के जनजीवन में सुधार, सुरक्षा बलों की वापसी शुरू

कश्मीर घाटी के जनजीवन में सुधार, सुरक्षा बलों की वापसी शुरू
X

श्रीनगर। एएनएन (Action News Network)

कश्मीर घाटी में आम जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। सुरक्षा बलों की वापसी शुरू हो गई है। मंगलवार सुबह बाजरों में रौनक शुरू हो गई। रीगल चौक पर भी दुकानें खुलीं हुई हैं। रविवार रात रीगल चौक पर आतंकियों ने दुकानों को जलाने का प्रयास किया था।

बड़ी संख्या में निजी और सार्वजनिक वाहन सड़कों पर नजर आ रहे हैं। लोग रोजाना के कार्यों में व्यस्त हैं।मौसम में भी सुधार हो रहा है। पिछले दिनों हुई बर्फबारी से घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई है। ठंड़ का प्रकोप बढ़ गया है। मंगलवार को सभी सरकारी कार्यालय, बैंक और शिक्षण संस्थान सामान्य दिनों की तरह ही खुले हैं। सैलानियों का आना जारी है। पर्यटन उद्यमियों के चेहरे खिल उठे हैं।

कश्मीर घाटी में सामान्य होते हालात के मद्देनजर सुरक्षाबलों को घाटी से वापस बुलाया जा रहा है। बीते एक माह में करीब दो हजार जवानों और अधिकारियों को राज्य के बाहर भेजा जा चुका है।

घाटी में फिलहाल शांति है। सेब की मंडियों से ट्रक दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे हैं। रेहड़ी फड़ी और खुले में सामान बेचने वाले बाजारों में नजर आ रहे हैं। कश्मीर घाटी में लैंडलाइन फोन सेवा और पोस्टपेड मोबाइल सेवा सुचारू है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कारणों से 5 अगस्त को बंद मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी शुरू नहीं की गई है। इस सबके बीच घाटी के संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात हैं।

Next Story
Share it