Top
Action India

भीलवाड़ा में कोरोना वायरस टेस्ट लैब का उद्घाटन

भीलवाड़ा में कोरोना वायरस टेस्ट लैब का उद्घाटन
X

  • अब रोजना हो सकेंगे एक हजार से 15 सौ कोरोना वायरस टेस्ट

भीलवाड़ा । एएनएन (Action News Network)

भीलवाड़ा जिले के कोरोना वायरस के सैंपलों की जांच अब भीलवाड़ा के मेडिकल काॅलेज में ही हो सकेगी। सोमवार को पूजा अर्चना करने के साथ ही जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने भीलवाड़ा मेडिकल काॅलेज में कोरोना वायरस टेस्ट लैब का शुभारंभ किया। भीलवाड़ा में कोरोना वायरस टेस्ट लैब के प्रांरभ होने से आस पास के जिलों को भी भविष्य में इसका लाभ मिल सकेगा।

जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि इस लैब मे स्थापित एक मशीन से वर्तमान मे एक समय मे 48 टेस्ट एक साथ दो से तीन घंटे मे हो सकेंगे। इस हिसाब से प्रतिदिन लगभग 500 से ज्यादा सेंपलों की जांच हो सकेगी। वर्तमान में लेब में केवल एक मशीन ही प्रांरभ की गई है। यह मशीन जयपुर से एयू फाईनेंस की ओर से भेंट की गई थी। उन्होंने बताया कि दो मशीने भामाशाहों की ओर से ओर दी गई है जिनको भी शीघ्र ही प्रांरभ कराया जायेगा। ये दोनोंं मशीने 96 की क्षमता वाली है जो जल्द ही शुरू होंगी और तीनों से 12 घण्टे में एक हजार से डेढ हजार के मध्य जांच संभव हो सकेगी।

जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया की मुख्यमंत्री, चिकित्सा मंत्री ने तय किया है कि राज्य में प्रतिदिन 10 हजार जांच हो। इसका लक्ष्य तय किया है इसके अलावा प्रत्येक जिले में लेब स्थापित की जा रही है। इसी कडी मे भीलवाड़ा ने लक्ष्य की ओर बढ़ाया पहला कदम बढाया है । इस लैब के शुरू होने से अब जयपुर जांच के लिए नमूने नही भेजने पडेंगें। रोजाना 1000 से 1500 जांचे यही हो सकेगी। आसपास के जिले भी अब भीलवाड़ा मे कोरोना की जांच के लिए सैंपल भेज सकेंगे। कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया की दो मशीनेंं दानदाता हिन्दूस्तान जिंक व कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामपाल शर्मा के सहयोग से लगी है। जिनके इंस्टालेशन का कार्य कराया जा रहा है और शीघ्र ही प्रांरभ होगी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डा. राजन नंदा, जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डा. अरूण गौड़, सीएमएचओ डा. मुश्ताक खां सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

Next Story
Share it