Site icon HINDI NEWS,LATEST NEWS IN HINDI,ब्रेकिंग न्यूज,ACTION INDIA NEWS|एक्शन इंडिया समाचार

भारत आसियान के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध : राजनाथ

नई दिल्ली ।  एक्शन इंडिया न्यूज

कंबोडिया के सिएम रीप में मंगलवार को भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की पहली बैठक हुई, जिसे ‘आसियान-भारत मैत्री वर्ष’ के रूप में भी नामित किया गया है। बैठक की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कंबोडिया के उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री जनरल टी बान ने की। रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में आसियान देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक और मजबूत संबंधों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत आसियान देशों के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आसियान-रक्षा मंत्रियों की बुधवार को होने वाली 9वीं बैठक से पहले आज भारत-आसियान संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए कंबोडिया के सिएम रीप में आज पहली भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई, जिसे ‘आसियान-भारत मैत्री वर्ष’ के रूप में भी नामित किया गया है।

भारत-आसियान संबंध हाल ही में 12 नवंबर को कंबोडिया में आयोजित आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़े हैं। भारत आसियान के साथ ऐतिहासिक, मजबूत और व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करता है। भारत एडीएमएम-प्लस और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन जैसे आसियान बहुपक्षीय मंचों के साथ जुड़ाव को बहुत महत्व देता है।

Exit mobile version