Top
Action India

कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले सबसे अधिक शिकार वाले देशों में भारत 17वें पायदान पर:रिपोर्ट

कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले सबसे अधिक शिकार वाले देशों में भारत 17वें पायदान पर:रिपोर्ट
X

नई दिल्ली। एएनएन (Action News Network)

चीन ंमें फैली जानलेवा बिमारी कोरोना वायरस से संक्रमण की चपेट में आने वाले देशों की सूची में भारत 17वें पायदान पर है। जबकि तेजी से फैल रही इस प्राणघातक बिमारी से चीन के बाद सर्वाधिक खतरा थाईलैंड को है।

जर्मनी के हम्बोल्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार चीन से पूरी दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस की चपेट के खतरे में आ सकने वाले देशों की सूची में भारत 17 वें पायदान पर है। जबकि सबसे अधिक खतरा थाईलैंड को है और उसके बाद जापान और दक्षिण कोरिया का नम्बर आता है।

इस शोध में पाया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट के खतरे में आ सकने वाले देशों की सूची में भारत 17वें पायदान पर है। यह शोध जर्मनी के हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च करने वाली एक टीम ने किया है। 2019 नोवेल कोरोना वायरस ग्लोबल रिस्क असेसमेंट नामक शोध में 4,000 एयरपोर्टों के हवाई यातायात के आंकड़ों के आधार पर किये गए शोध में यह बात सामने आयी है।

इसमें कहा गया है कि भारत के पड़ोसी म्यांमार के अलावा इस सूची में किसी अन्य पडोसी देश का नाम नहीं है। इस शोध के अनुसार दिल्ली के हवाई अड्डे को सबसे ज्यादा जोखिम है। उसके बाद मुम्बई और कोलकाता का स्थान आता है।चौथे पायदान पर बंगलूरू को रखा गया है जबकि पांचवें पर चेन्नई, छठे पर हैदराबाद और सातवें स्थान पर कोच्चि एयरपोर्ट को रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि चीन में कोरोना वायरस के कारण शनिवार को 89 लोगों की मौत के बाद रविवार को भी और मौतें होने से मृतक संख्या बढ़कर 904 तक पहुंच गई है। जबकि इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 40,000 से अधिक हो गई है। चीन की सरकार के हवाले से इसकी पुष्टि की गई है। इससे पहले चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए। जबकि शनिवार को 600 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी।

Next Story
Share it