Action India
अन्य राज्य

बकुलाही नदी की बदलेगी धारा, आठ गांव के किसान होंगे लाभान्वित

बकुलाही नदी की बदलेगी धारा, आठ गांव के किसान होंगे लाभान्वित
X

प्रतापगढ़ । एएनएन (Action News Network)

जिले में बहने वाली बकुलाही नदी की धारा बदलने जा रही है। नदी को पुरानी धारा में परिवर्तित करने की दिशा में प्रयास प्रारंभ कर दिया गया है। 14 किमी परिधि में फैले आठ गांव के किसानों को जिला प्रशासन की पहल से लाभ पहुंचेगा। 22 वर्ष पूर्व बकुलाही नदी की पुरानी धारा को बदलकर नई धारा से जोड़ा गया था। मानधाता विकास खंड के एक बड़े भू-भाग को सिंचित करने वाली बकुलाही नदी की धारा को कुछ लोगों ने मोड़ दिया था।

22 साल पहले कुछ लोगों ने बकुलाही की धारा को महज चार किमी में समेट दिया था। नदी की धारा मुड़ने से 14 किमी की परिधि के आठ गांवों के किसानों के सामने सिंचाई का संकट खड़ा हो गया था। भीषण गर्मी का दौर प्रारंभ होते ही स्थानीय किसानों की मांग पर जिला प्रशासन जाग गया है। बकुलाही को पुरानी धारा में जोड़ने के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है।

परियोजना अधिकारी आरसी शर्मा ने बताया कि सर्वे का कार्य लॉकडाउन के पहले ही पूरा कर लिया गया था। जल्द ही कार्य आरम्भ किया जाएगा और किसानों को उन्हें खेतों की सिंचाई के लिए बकुलाही का पानी मिलेगा। मानधाता विकास खंड के पूरेतोरई, जमुआ, हैंसीजयचंद्र, शिवरा, छतौना, रामनगर सहित अन्य राजस्व गांवों को जोड़ती हुई 14 किमी का सफर तय करके बकुलाही आगे बढ़ेगी। बकुलाही को पुरानी धारा में परिवर्तित करने से आठ गांवों के किसान सिर्फ खेतों की सिंचाई ही नहीं कर सकेंगे, बल्कि गर्मी के दिनों में उन्हें काफी राहत होगी। बकुलाही को नई धारा में परिवर्तित करने के बाद भी पुरानी धारा अभी बरकरार है।

इसमें पानी तो नहीं आता है, मगर जंगली जानवरों ने अपना आशियाना बना रखा है। इससे गांव के लोगों के लिए भी खतरा बना रहता है। जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि नई धारा को बाधित न किया जाए और पुरानी धारा से भी पानी का प्रवाह किया जाए। इससे वंचित गांव के लोगों को भी बकुलाही का फायदा मिल सके। फिलहाल देखना यह है कि यह प्रयास कितना सार्थक होता है। जिला प्रशासन की बकुलाही नदी की धारा मोड़ने के लिए किए गए सार्थक प्रयास को लोग सराहना कर रहे हैं।

Next Story
Share it