Action India

सुहागनगरी में गरीब, असहायों को मास्क देकर उनकी मददगार बनी 'रूचि'

सुहागनगरी में गरीब, असहायों को मास्क देकर उनकी मददगार बनी रूचि
X

फिरोजाबाद । एएनएन (Action News Network)

सुहागनगरी में कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिये एक छात्रा ने जरूरतमंदों तक नि:शुल्क मास्क वितरण करने का वीणा उठा लिया है। वह अपनी मां और छोटे भाई के सहयोग से मास्क तैयार करके गरीबों तक पहुंचा रही है। उनका मानना है कि इस संकट की घड़ी में हर किसी को एक साथ खड़े होकर राष्ट्र का सहयोग करना चाहिए। जिससे इस जानलेवा वायरस पर किसी तरह से विजय पाई जा सके।

शहर के झलकारी नगर निवासी भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार की पुत्री रूचि शंखवार कक्षा 8वीं की छात्रा है। वह पिछले 10 अप्रैल से अपनी मां अंजली शंखवार और छोटे भाई हर्ष शंखवार के साथ अपने हाथों से मास्क तैयार करके गरीब, असहाय लोगों में उनका निशुल्क वितरण कर रही है। रूचि प्रतिदिन लगभग 40 से 50 मास्क तैयार कर रही हैं। जवकि उनके पिता भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार भी जरूरतमंदों को राशन सामग्री मुहैया करा रहे हैं। पिता पुत्री के इस सेवा कार्य से गरीबों को काफी लाभ हो रहा है।

रूचि शंखवार ने बताया कि पूरा देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। हर भारतवासी का कर्तव्य है कि वह अपने राष्ट्र के साथ खड़ा होकर कोरोना से लोगों की रक्षा करे। उन्होंने बताया कि मेरे पिता भाजपा महानगर अध्यक्ष है और वह लाॅकडाउन के बाद से ही गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे है। जव लोग मदद के लिये उनके घर आते थे तो वह बिना मास्क लगाकर आते थे। पूछने पर यह लोग बताते थे कि वह मास्क खरीदने में में सक्षम नही है। इसलिये मेरे मन में विचार आया कि क्यों न घर पर मास्क बनाकर इन लोगों में उनका निशुल्क वितरण किया जाये। जिससे यह लोग इस वायरस से अपना बचाव कर सकें। पिता की प्रेरणा से मेंने मास्क बनाना शुरू कर दिये। छात्रा ने बताया कि वह अभी तक लगभग 400 मास्क तैयार उनका वितरण कर चुकी है। जबकि उनका लक्ष्य 1000 मास्क बनाने का है।

रूचि शंखवार का कहना है कि जिस तकर उनके पिता ने यह निश्चय किया है कि कोई भी गरीब, असहाय व जरूरतमंद व्यक्ति लॉकडाउन के समय भूखा नहीं रहना चाहिये। इसी तरह उन्होंने यह भी निश्चत किया है कि कोई भी व्यक्ति मास्क के बिना नही रहना चाहिये। उनका कहना है कि जो भी व्यक्ति मास्क खरीदने में लाचार है। वह उनके यहां सम्पर्क कर मास्क प्राप्त कर सकता है।

Next Story
Share it