Top
Action India

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : नियमित योग से आचार्य संगम ने बीमारियों का किया उपचार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : नियमित योग से आचार्य संगम ने बीमारियों का किया उपचार
X

लखनऊ । एएनएन (Action News Network)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार सहित हर प्रदेशवासी तैयार है। इस बार वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से योग कार्यक्रम किये जा रहे है। इसके लिए लखनऊ में संस्कृत और योग पर कार्य करने वाले आचार्य संगम भी तैयार है। आचार्य संगम ने अपने जीवन में योग के माध्यम से बीमारियों को दूर किया है।

सीतापुर जिले के मूल निवासी आचार्य संगम का असली नाम संगम बाजपेयी है। वह लखनऊ के गुडंबा क्षेत्र में रहते हैं। अपनी दिनचर्या में उन्होंने योग को शामिल कर लिया है। योग से जीवन को सुरक्षित करने की बात करने वाले आचार्य संगम से एक्शन इंडिया समाचार के पत्रकार ने वार्ता की। संगम ने कहा कि वर्ष 2004 से उन्होंने योग को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है। योग को दिनचर्या में शामिल करने के बाद उन्होंने अपनी कई बीमारियों को ठीक किया है और कई बीमारियों को उन तक आने नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि योग करने से माइग्रेन, डायबिटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन, अस्थमा, अपच, कमर में दर्द, लीवर की समस्या, गठिया और डिप्रेशन जैसी बीमारियां उनसे कोसों दूर हो चुकी हैं। घर में ही प्रतिदिन एक घंटा ध्यान आसन और योग करने से वह पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं। उन्हें दवाइयों पर आश्रित नहीं होना पड़ता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उन्होंने कहा कि योग दिवस की तैयारियों में उन्होंने अपने मित्रों और परिचितों को योग करने के लिए आमंत्रित किया है। वह रविवार को योग दिवस की सुबह एक घंटा 30 मिनट अपने मित्रों और परिचितों के साथ योगाभ्यास करेंगे। इसके लिए वह ऑनलाइन व्यवस्था को अपनाएंगे, प्रदेश सरकार ने भी घर में रहकर योग अभ्यास करने की अपील की है।

Next Story
Share it