Top
Action India

बदशाहत कायम करने के लिए चीन ने बनाई पंचवर्षीय 6 फीसदी विकास दर की योजना

बदशाहत कायम करने के लिए चीन ने बनाई पंचवर्षीय 6 फीसदी विकास दर की योजना
X

बीजिंग। एक्शन इंडिया न्यूज़

चीन की सरकार ने वर्ष 2021 से अगले पांच वर्ष तक 6 फीसदी विकास दर की योजना बनाई है। इस विकास दर का लक्ष्य वर्ष 2035 तक चीन स्वयं को विश्व में तकनीक क्षेत्र में बादशाहत कायम करना चाहता है। इस वार्षिक कार्ययोजना रिपोर्ट को चाइनीज प्रीमियर और दूसरे स्थान के नेता ली केकियांग ने पेश की है।

कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण वाले विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने सप्ताह भर चलने वाली वार्षिकी बैठक में इस योजनाओं को पेश किया गया। इस योजना के अंतर्गत प्रमुख उद्योगों को अपनी आपूर्ति श्रृंखला को और मजबूत करने के साथ ही कुछ देशों को पीछे छोड़ते हुए व्यापार और उत्पादन को बढ़ाना होगा। इसके लिए चीन को उच्च तकनीक क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता पाने के लिए अनुसंधान और विकास के खर्च में बढ़ोतरी भी करना होगा।

चीनी प्रधानमंत्री व दूसरे स्थान के नेता ली केकियांग ने 14 वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) की मसौदा रखते हुए कहा कि 2035 की लंबी दूरी के उद्देश्यों के लिए प्रस्तुत दस्तावेजों को एनपीसी अगले सप्ताह मंजूरी देगा।

ली ने कहा कि वर्ष 2021 के दो प्रमुख आर्थिक विकास के लक्ष्य रखे गए हैं, पहला 6 फीसदी विकास दर और 1.1 करोड़ (11 मीलियन) नए शहरी रोजगार उपलब्ध कराना है। चीन ने महामारी के चलते पिछले साल विकास दर की समीक्षा नहीं की थी, लेकिन इस बार आर्थिक सुधार की बात कही है। पिछले साल के झटकों के बावजूद चीन को आर्थिक सुधार की उम्मीद है, वर्ष 2020 के पहले तिमाई में झटकों के बावजूद 2.3 फीसदी विकास दर को प्राप्त किया गया था। वर्तमान में सिर्फ आर्थिक सुधारों पर जोर है।

ली ने कहा कि वर्तमान वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने गंभीर चुनौतियां हैं। जैसे उपभोक्ता खर्च और स्थानीय सरकारों द्वारा बजटीय कमी और ऋण आदि के मिलने व भुगतान है।

Next Story
Share it