Top
Action India

नेपाल में 'घर घर मा योग' की थीम के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

नेपाल में घर घर मा योग की थीम के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
X

काठमांडू। एक्शन इंडिया न्यूज़

काठमांडू में स्थित भारतीय दूतावास में [email protected] 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के चल रहे उत्सव के हिस्से के रूप में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

कोरोना के बीच इस साल की थीम 'घर घर मा योग' रखी गई है। साथ ही लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। भारतीय आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित सामान्य योग प्रोटोकॉल का एक व्याख्यान-सह-प्रदर्शन दूतावास के स्वामी विवेकानंद संस्कृति केंद्र में आयोजित किया गया और इसका सीधा प्रसारण इसके फेसबुक पेज पर भी किया गया।

योग गुरु श्री लोकनाथ खनल ने इस अवसर पर योग आसन किए और नेपाल के लोगों ने व्यापक रूप से इसे देखा। इसके अलावा नेपाली वॉइसओवर के साथ इसका लाइव प्रसारण टीवी पर भी किया गया जिससे योग का संदेश और नेपाल में हर घर तक इसके लाभ पहुंचाए जा सकें।

इसके अलावा, योगाचार्य श्री सुनील मान के साथ 'कोविड -19 के समय में योग की प्रासंगिकता' पर एक बातचीत आज नेपाल के सभी 7 प्रांतों को कवर करने वाले दस प्रमुख रेडियो एफएम चैनलों पर प्रसारित की गई। पूरे नेपाल के लोगों ने भी दूतावास द्वारा आयोजित व्लॉगिंग (वीडियो ब्लॉगिंग) और निबंध-लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि साल 2015 से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख का सुझाव दिया था क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व है।


Next Story
Share it