Top
Action India

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट पद से देंगी इस्तीफा

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट पद से देंगी इस्तीफा
X

विलमिंगटन। एक्शन इंडिया न्यूज़

अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट पद से इस्तीफा दे देंगी। इसके ठीक दो दिन बाद कमल हैरिस उपराष्ट्रपत की और जो बाइडन राष्ट्रपति पद शपथ ग्रहण करने वाले हैं। कैलिफोर्निया डेमोक्रेट के उनके सहयोगियों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि गवर्नर गाविन न्यूसोम उनके निर्णय से अवगत हैं और हैरिस के कार्यकाल के अंतिम दो वर्षों के लिए डेमोक्रेट एलेक्स पाडिल्ला को उनकी जगह नियुक्त किया जाएगा।

पाडिल्ला कैलिफोर्निया से लैटिन मूल के पहले सीनेटर होंगे जहां करीब 40 फीसदी निवासी हिस्पैनिक हैं। हैरिस सीनेट में विदाई भाषण नहीं देंगी। शपथग्रहण से पहले मंगलवार तक सीनेट की बैठक होने का कार्यक्रम नहीं है।

वहीं, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली के साथ होगी। रंगोली को तमिलनाडु में कोलम के नाम से जाना जाता है। घर के द्वार पर इसे बनाना शुभ माना जाता त है। कमलना हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं।

लैटिन अमेरकी महिला शपथ दिलाएंगी

प्रथम महिला, प्रथम अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की प्रथम उपराष्ट्रपति के तौर पर बुधवार को शपथ ग्रहण करने के साथ कमला हैरिस इतिहास रचने जा रही हैं। उन्हें न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमायोर 20 जनवरी को अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगी। सोटोमायोर पहली लैटिन अमेरिकी न्यायमूर्ति हैं।


Next Story
Share it