Top
Action India

अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने में हर संभव मदद करेगा पाकिस्तान: इमरान खान

अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने में हर संभव मदद करेगा पाकिस्तान: इमरान खान
X

काबुल । एक्शन इंडिया न्यूज़

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और देश के महत्वपूर्ण नेताओं से मिलकर शांति प्रक्रिया और द्विपक्षीय समझौतों पर बात करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान गुरुवार सुबह काबुल पहुंचे ।

यह अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री का चुनाव जीतने के बाद अफगानिस्तान की उनकी पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अफगानिस्तान में हिंसा को खत्म करने के लिए और शांति स्थापित करने के लिए पाकिस्तान हर संभव मदद करेगा। वह अशरफ गनी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थें।

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान की सरकार और लोगों की बस एक ही चिंता है कि किसी तरह अफगानिस्तान में शांति स्थापित हो जाए, क्योंकि अफगानिस्तान चार दशकों से हिंसा झेल रहा है। हालांकि पाकिस्तान ने तालिबान को अमेरिका के साथ बातचीत के मंच पर लाकर खड़ा कर दिया, इसके बावजूद अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ती ही जा रही है। हम आपकी उम्मीदों से ज्यादा आपकी मदद करेंगे।

उन्होंने आमंत्रित करने के लिए अफगानिस्तान सरकार का धन्यवाद किया और कहा कि वह पिछले 50 सालों से अफगानिस्तान जाने की सोच रहे थे। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं ।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने भी जोर देकर कहा कि अफगानिस्तान के लोग शांति के अलावा कुछ नहीं चाहते हैं।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले दोनों नेताओं ने एक मीटिंग की, जिसमें उन लोगों ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौतों को और प्रगाढ़ करने, शांति प्रक्रिया तथा क्षेत्रीय विकास और कनेक्टिविटी के लिए कदम उठाने पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह विश्वास जताया कि उनके दौरे से दोनों देशों के बीच मजबूत और बहुपक्षीय संबंध स्थापित होंगे।

Next Story
Share it